Monday, 22 April, 2024

CBSE 12वीं में रिवेल्युएशन के लिए 8 मई तक करें आवेदन

न्यूजवेव @ नईदिल्ली

सीबीएसई द्वारा 2 मई को घोषित 12वीं बोर्ड साइंस, कॉमर्स व आर्ट्स का रिजल्ट घोषित किया। उसके बाद बोर्ड द्वारा असंतुष्ट विद्यार्थियों के लिए पुनर्मूल्यांकन की प्रक्रिया 2 मई से ही प्रारम्भ कर दी गई है। इसमें अंक सत्यापन के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 मई है।
परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने बोर्ड वेबसाइट रिजल्ट से असंतुष्ट विद्यार्थियों के लिए एक सूचना जारी की। जिसमे विद्यार्थियों को अंक सत्यापन तथा उत्तर पुस्तिकाओं की फोटो कॉपी प्राप्त करने की प्रक्रिया को बताया गया है। रिवेल्यूशन की प्रक्रिया के लिए विद्यार्थी को उत्तर पुस्तिका की फोटो कॉपी प्राप्त करनी होगी, जिसके लिये अंक सत्यापन कराना आवश्यक है।
परीक्षा नियंत्रक ने स्पष्ट किया कि अंक सत्यापन हेतु विद्यार्थी 8 मई 2019 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। उसके बाद 20 व 21 मई को उत्तर पुस्तिकाओं की फोटो कॉपी तथा 24 व 25 मई को रिवैल्यूशन के लिए आवेदन किया जा सकता है।
अंक सत्यापन हेतु प्रति विषय ₹500 तथा उत्तर पुस्तिकाओं की फोटो कॉपी के लिए ₹700 प्रति उत्तर पुस्तिका शुल्क देय होगा। रिवेल्यूशन के लिए 100 रुपए प्रति प्रश्न शुल्क देय होगा।

एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए बोर्ड प्रतिशत की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। जेईई मेन तथा एडवांस्ड के लिए सामान्य एवं ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए 12वीं बोर्ड परीक्षा में न्यूनतम कुल 75% अंक, एससी एसटी एवं दिव्यांग के लिए न्यूनतम कुल 65% अंकों की आवश्यकता होती है। ऐसे विद्यार्थी जो न्यूनतम अंको की सीमा पार नहीं कर पाते वे रिवेल्यूशन का सहारा लेते हैं। ऐसे विद्यार्थियों को रिवेल्यूशन की सलाह दी जाती है।अतः बोर्ड परिणाम से असंतुष्ट सभी विद्यार्थी दी गई समय सीमा में आवश्यक शुल्क के साथ ऑनलाइन आवेदन कर दें।

अंक सत्यापन के दौरान या रिवेल्यूशन के दौरान विद्यार्थी के अंको में परिवर्तन होता है तो बोर्ड इसकी सूचना वेबसाइट पर तथा एक पत्र द्वारा विद्यार्थी को भेजी जाएगी।
कई बार रिवेल्यूशन के बाद विद्यार्थियों के अंक कम भी हो जाते हैं और यह कम अंक ही अंतिम मान्य होते हैं। अतः विद्यार्थियों से आग्रह है कि रिवेल्यूशन का निर्णय सोच समझ कर ले।

(Visited 222 times, 1 visits today)

Check Also

नारायणा ई-टेक्नो स्कूल में किया 30 यूनिट रक्तदान

थैलेसिमिया बच्चों के लिये स्कूल शिक्षकों ने पहली बार दिया रक्त न्यूजवेव@कोटा श्रीनाथपुरम-ए स्थित नारायणा …

error: Content is protected !!