Tuesday, 23 April, 2024

1.05 लाख को योग दिवस पर वर्ल्ड रिकार्ड का डिजिटल सर्टिफिकेट

न्यूजवेव @ कोटा
अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को आरएसी मैदान में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में 1.05 लाख नागरिकों ने बारकोड प्राप्त कर प्रोटोकॉल के अनुसार सामूहिक योग का विश्व रिकॉर्ड कायम किया था। उनमें से 1300 नागरिकों ने डिजिटल सर्टिफिकेट डाउनलोड कर लिये हैं। शेष सभी नागरिक 15 सितम्बर, 2018 तक http://iydkota.in वेबसाइट से सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते है।

जिला कलक्टर गौरव गोयल ने बताया कि विश्व योग दिवस के अवसर पर एक ही स्थान पर एक साथ 1 लाख 5 हजार लोगों द्वारा प्रोटोकॉल अनुसार योग किये जाने पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम ने गोल्डन बुक में विश्व रिकॉर्ड दर्ज किया है। उन्होंने योग दिवस के समारोह में भाग लेने एवं सहयोग करने वाली संस्थाओं, संगठनों, राजकीय विभागों एवं नागरिकों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने बताया कि योग की पहुंच वर्तमान में 153 से अधिक देशों तक हो गई है।

हैप्पीनेस ग्रुप के कपिल अरोडा ने बताया कि योग दिवस में भाग लेने वाले नागरिक वेबसाइट से बार कोड पर दिये गये नम्बरों का उपयोग कर अपना प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकेंगे। वेबसाइट पर बारकोड की पर्ची पर अंकित 6 अंको के क्रम संख्या, स्वयं का नाम, पिता का नाम, मोबाइल नम्बर ई-मेल एवं घर का पता की जानकारी दर्ज करनी होगी। उसके बाद जिला प्रशासन द्वारा दर्ज जानकारी की जांच कर 24 घंटे बाद सम्बन्धित नागरिक अपना ऑनलाइन डिजीटल प्रमाणपत्र वेबसाइट पर डाउनलोड के दिये गये लिंक पर जाकर प्रमाणपत्र डाउनलोड कर सकेंगे।

सही जानकारी अंकित करने पर होगा डाउनलोड
हैप्पीनेस ग्रुप के श्रेंयास मेहता ने बताया कि जिन नागरिकों ने योग दिवस में भाग लेकर बारकोड प्राप्त किया है वे नागरिक वेबसाइट पर बारकोड की क्रम संख्या व स्वयं का नाम, पिता का नाम सहित इत्यादि जानकारी सही अंकित करने पर ही 24 घंटे में योग दिवस का डिजिटल प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकेंगे।

(Visited 191 times, 1 visits today)

Check Also

‘अभयदान की महिमा’ नाटिका का भव्य मंचन

भगवान महावीर जन्म कल्याणक के उपलक्ष्य में सम्यक् महिला मंडल द्वारा मंचन न्यूजवेव@कोटा  भगवान महावीर …

error: Content is protected !!