Tuesday, 23 July, 2024

नववर्ष में ‘कोटा कार्निवल’ बनेगा मस्ती का महाकुंभ

जिला कलेक्टर की पहल पर दो दिवसीय युवा महोत्सव ‘कोटा कार्निवाल’ के पोस्टर का विमोचन
न्यूजवेव @ कोटा

कोचिंग विद्यार्थियों के तनावमुक्ति एवं कोटा में पर्यटक विकास के लिए जिला प्रशासन द्वारा फरवरी,2020 में प्रस्तावित देश के सबसे बडे युवा महोत्सव कोटा कार्निवल (कोका) के पोस्टर का विमोचन बुधवार को प्रशासनिक अधिकारियों, गणमान्य नागरिकों एवं कोचिंग संस्थानों के निदेशकों की मौजूदगी में किया गया।

नववर्ष में 1 व 2 फरवरी को होने वाले दो दिवसीय महोत्सव में लगभग 2 लाख विद्यार्थियों के भाग लेने की कार्ययोजना बनाई गई। जिसमें दो दिन सभी कोचिंग संस्थान से बच्चे फ्री रहेंगे। कार्निवल के दौरान तीन प्रमुख प्रोग्राम आयोजित होंगे। इनमें टैलेन्ट हंट, जस्ट डांस एवं वॉइस सिंगर प्रतियोगिताएं मुख्य आकर्षण रहेंगी।

जनवरी में चुनेंगे 32 युवा कलाकार

जिला कलक्टर ओम कसेरा ने बताया कि कॉमर्स कॉलेज एवं राष्ट्रीय दशहरा मेला मैदान पर होने वाले इस युवा महोत्सव में कोचिंग विद्यार्थियों की प्रतिभा को पहचान कर उन्हें स्टेज पर मौका दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि तीन चरणों में विद्यार्थियों का चयन कोचिंग संस्थानों से जनवरी माह में किया जाकर कुल 32 विद्यार्थियों का चयन मुख्य समारोह के लिए किया जायेगा।

उन्होंने कहा कि यह आयोजन डिजनीलेण्ड की तर्ज पर विद्यार्थियों के लिए मस्ती का महाकुंभ साबित होगा जिसमें हर प्रकार की गतिविधियों में विद्यार्थी भाग ले सकेंगे। 1 फरवरी को कामर्स कॉलेज मैदान में विशाल पाण्डाल बनाया जायेगा जिसमेें वेे विभिन्न खेल स्पर्धाओं में भाग ले सकेंगे। मैदान पर स्टॉल लगाई जायेंगी जिसमें फूड जोन में विद्यार्थी मनपसंद का खाना एवं मनोरंजन का लुफ्त उठा सकेंगे।

‘रन फॉर जॉय’

उन्होंने बताया कि 2 फरवरी को कॉमर्स कॉलेज मैदान में ही नृत्य, गायन एवं एडवेंचर गेम के लिए खुला सत्र होगा। अपरान्ह 2 बजे कॉमर्स कॉलेज से दशहरा मैदान तक रन फोर जॉय का आयोजन होगा जिसमें एक साथ 2 लाख बच्चे अपने-अपने प्रदेशों की लोक संस्कृति, वेशभूषा व लोक नृत्य के साथ प्रदर्शन करते हुए ब्राजीज कार्निवाल की तर्ज पर भाग लेंगे। प्रत्येक राज्य के अनुसार विद्यार्थियों को खुले ट्रक में डीजे की धुन पर लोक नृत्य की प्रस्तुति देखने को मिलेगी। महोत्सव का समापन समारोह राष्ट्रीय दशहरा मेला मैदान में होगा जिसमें प्रसिद्ध कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे तथा कोचिंग संस्थानों के प्रत्येक विधा में चयनित 32 विद्यार्थी भी अपनी प्रस्तुति देंगे।

इसलिए होगा कोटा कार्निवल
इस कार्निवाल को आयोजित करने का मुख्य कारण कोटा में पढ़ने वाले सभी बच्चो को प्रोत्साहित करना और साथ ही उनके तनाव भरी पढाई की दुनिया को थोड़ा सा तनाव मुक्त बनाना है।  साथ ही इस कार्निवाल को आयोजित करने के पीछे यह प्रयास रहा है की हमारे शहर कोटा की यह छवि सबके बीच पहुंचे की कोटा में न सिर्फ छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए तैयार किया जाता है बल्कि साथ ही साथ उनके समग्र विकास पर भी ध्यान दिया जाता है। आयोजन में प्रायोजक, सहप्रायोजक के लिए विभिन्न संस्थाएं, उद्यमियों को भागीदार बनने का मौका मिलेगा।

ये रहे मौजूद
इस अवसर पर पूर्व मेयर महेश विजय, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण राजन दुष्यंत,अतिरिक्त कलक्टर नरेन्द्र गुप्ता, सचिव यूआईटी भवानी सिंह पालावत, आरटीयू की रजिस्ट्रार सुनिता डागा, प्रशासनिक अधिकारी, शहर के गणमान्य नागरिक, कोचिंग संस्थानों के निदेशक उपस्थित रहे। संचालन आरजे सावी ने किया। अतिथियों एवं प्रबुद्ध नागरिकों द्वारा पोस्टर का विमोचन कर कोटा कार्निवाल में भागीदार बनने की बात कही।

(Visited 262 times, 1 visits today)

Check Also

हॉस्टल्स से यूडी टैक्स की वसूली आवासीय श्रेणी में हो

जयपुर में विधायक संदीप शर्मा के साथ यूडीएच मंत्री झाबर सिंह खर्रा से मिला प्रतिनिधिमंडल …

error: Content is protected !!