Saturday, 13 April, 2024

एलन के पांच छात्रों ने एनटीए 100 स्कोर का परचम लहराया

टॉपर्स टॉक: जेईई-मेन पेपर-1 में 100 पर्सेंटाइल हासिल कर नया कीर्तिमान रचा

न्यूजवेव कोटा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा घोषित जेईई-मेन के नतीजों में एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट के 5 विद्यार्थियों ने सर्वोच्च 100 पर्सेंटाइल स्कोर हासिल कर नया कीर्तिमान रच दिया। एनटीए ने 100 पर्सेन्टाइल प्राप्त करने वाले 15 स्टूडेंट्स की सूची जारी की है। इसमें एक तिहाई स्टूडेंट्स एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट से हैं।

निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट के क्लासरूम विद्यार्थी सम्बित बेहेरा, जयेश सिंगला, केविन मार्टिन, अंकित कुमार मिश्रा और कार्तिकेय गुप्ता ने सर्वाधिक 100 परसेंटाइल स्कोर हासिल किया है। एलन मुंबई सेंटर के क्लासरूम छात्र गुप्ता कार्तिकेय चंद्रेश ने केमिस्टीª व मैथ्स में 100 परसेंटाइल, समन्य महाजन व अमित कुमार मलिक ने फिजिक्स में 100 परसेंटाइल स्कोर प्राप्त किया। इसी तरह, अंकित कुमार मिश्रा ने मैथ्स में 100 परसेंटाइल अर्जित किये।
उन्होंने बताया कि संस्थान के विद्यार्थियों ने विभिन्न राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में स्टेट टॉपर होने का गौरव भी हासिल किया। इसके अतिरिक्त पेपर-1 में 300 से अधिक अंकों के साथ 99 परसेंटाइल स्कोर अर्जित करने वाले विद्यार्थियों ने भी अपनी दक्षता साबित की।

सफलता के लिए स्टडी प्लान तैयार किया : सम्बित

भुवनेश्वर के सम्बित बेहेरा ने फिजिक्स में 100, मैथेमेटिक्स में 100 एवं कैमेस्ट्री में 99.98 परसेन्टाइल प्राप्त किए। वह 3 साल से कोटा में पढ़ाई कर रहा है। उसने 12वीं कक्षा के साथ जेईई-मेन की तैयारी प्लांनिंग से की। स्टडी प्लान बनाकर पढ़ाई के दौरान जो डाउट्स आए, उन्हें उसी वक्त दूर किया। वीकली टेस्ट के बाद कुछ समय दोस्तो के साथ बिताया। रोज 30 मिनट वॉक करने से माइंड फ्रेश व कूल रहा। वह आईआईटी मुम्बई से कम्प्यूटर साइंस में बीटेक करना चाहता है। एनटीएसई स्कॉलर सम्बित के पापा चन्द्रमणि बेहेरा एसबीआई में सेवारत हैं और मां नर्मदा गृहिणी है।

केमिस्ट्री से रची जीत की मिस्ट्री : जयेश 

पंजाब के पटियाला में रहने वाले जयेश सिंगला ने जेईई-मेन में फिजिक्स व मैथ्स में 100 एवं केमिस्ट्री में 99.98 परसेन्टाइल प्राप्त किए। केमिस्ट्री उसका पसंदीदा सब्जेक्ट है। एलन में क्लास के बाद 5-6 घंटे सेल्फ स्टडी की। रेगुलर स्टडी ही ‘की ऑफ सक्सेस’ रही। पढ़ने का शेड्यूल ऐसा बनाया कि तीनों विषय कवर हो सके। रीक्रिएशन के लिए फुटबॉल या टेबल टेनिस खेलता हूं। मॉक टेस्ट से परफॉर्मेन्स इंप्रूव हुई। वह आरएमओ, नेशनल ओलंपियाड ऑफ केमिस्ट्री, फिजिक्स, एस्ट्रोनॉमी व इन्फोर्मेटिक्स के लेवल-2 के लिए सलेक्ट हुआ है। जावा लैंग्वेज में एक्सपर्ट जयेश आईआईटी मुम्बई की सीएस ब्रांच से बीटेक कर प्रोग्रामिंग में जाना चाहता हैं। पिता डॉ.अजय कुमार सिंगला व मां डॉ. मोनिका गुप्ता दोनों चिकित्सक हैं।

टीचर्स लगन से पढाते हैं : कार्तिकेय 

महाराष्ट्र के छोटे से कस्बे चंद्रपुर के कार्तिकेय गुप्ता ने 100 पर्सेन्टाइल प्राप्त किए। उसने कहा कि एलन में टीचर्स डाउट्स दूर करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। यहां आकर उसकी स्ट्रैन्थ काफी बढ़ी। रीक्रिएशन के लिए बैडमिंटन खेलता हैं। कार्तिकेय वर्ष-2017 व 2018 में केवीपीवाय क्वालिफाई कर चुका है। फिजिक्स, केमिस्ट्री व एस्ट्रोनॉमी ओलंपियाड में स्टेज-2 के लिए क्वालिफाई किया है। पिता पेपर इंडस्ट्री में जनरल मैनेजर और मां पूनम गुप्ता गृहिणी है।

पढाई के लिए पॉजिटिव माहौल मिला : अंकित 

मुम्बई के अंकित कुमार मिश्रा ने फिजिक्स व केमिस्ट्री में 99.99 व मैथेमेटिक्स में 100 पर्सेन्टाइल प्राप्त किए। उसने कहा कि एलन में पढाई के लिए पॉजिटिव माहौल मिला। यहां आईआईटी एंट्रेन्स टेस्ट की स्टडी पर गंभीरता से फोकस करते हैं। क्लास के बाद रोज रिवाइज जरूर करता था। टेस्ट में कम नंबर आने पर अगले टेस्ट के लिए दोगुना उत्साह के साथ मेहनत की। लक्ष्य है कि जेईई-एडवांस्ड में टॉप-20 रैंक में आ सकूं। वह केवीपीवाय क्वालिफाइड है और फिजिक्स, केमिस्ट्री और एस्ट्रोनॉमी ओलंपियाड के दूसरे लेवल के लिए क्वालिफाई हो चुका है।

(Visited 192 times, 1 visits today)

Check Also

जेईई मेन अप्रैल-सेशन में पहले दिन एनटीए ने पकड़े नकल के 10 मामले

** एक केस में कैंडिडेट बदला हुआ था, वहीं 9 अनुचित साधनों के प्रयोग के …

error: Content is protected !!