Saturday, 15 June, 2024

मजदूरों के वंचित बच्चों को दीवाली पर मिली खुशियों की सौगात

लोकसभा स्पीकर बिरला की प्रेरणा से आन्या फाउंडेशन ने वितरित किये नए कपडे़ और खिलौने
न्यूजवेव @ कोटा

कोटा के श्रीनाथपुरम सेवा परिसर स्थित कच्ची बस्ती में शनिवार शाम को मजदूरी कर लौटे अधिकांश श्रमिक परिवार सुस्ता रहे थे। बच्चे इधर-उधर खेलने में व्यस्त थे जबकि महिलाएं रात का खाना पका रही थीं। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला आन्या फाउंडेशन के युवाओं के साथ जब अचानक वहां पहुंचे तो सारे मजदूर चौंक उठे।
आन्या फाउंडेशन से जुड़े युवाओं ने गरीब बच्चों के लिये दीवाली पर्व पर नए कपड़े और खिलौने निकाले। युवाओं के साथ स्पीकर बिरला बस्ती के सभी घरों में पहुंचे और फटेहाल बच्चों को नए कपड़े और खिलौने सौंपे तो उनके चेहरे खुशी से चहक उठे। लोकसभा अध्यक्ष ने मेडिकल कॉलेज के सामने और बंसल स्कूल के सामने कच्ची बस्ती में भी दीवाली के उपहार बांटे।


आन्या फाउंडेशन की संयोजक और वरिष्ठ रेल अधिकारी अंजली बिरला ने कहा कि खुशियां बांटने से और बढ़ती हैं। आन्या फाउंडेशन ने कोटा की कच्ची बस्तियों में रहने वाले निर्ध्रन परिवारों के बच्चों के लिए दीवाली पर यह अनूठी पहल की है। त्यौहार पर यदि हम वंचित बच्चों के चेहरों पर खुशी ला सकें तो उससे बड़ा समाज के लिए कुछ नहीं हो सकता। कुछ ही दिनों के प्रयासों से शहर के हजारों बच्चों की यह दिवाली मुस्कान भरी हो गई है। इस अवसर पर फाउंडेशन के नमन माहेश्वरी, अंशुल न्याती, मोरवी खंडेलवाल, सिमरन, दिव्यांश, चेतन, अनुभव उपस्थित रहे।
शिक्षा और स्वास्थ्य की पूछताछ
आन्या फाउंडेशन के युवा बच्चों को कपड़े और खिलौने भेंट करते समय उनकी शिक्षा और स्वास्थ्य के लिये भी जानकारी लेते हैं। बच्चों के टीकाकरण और उनको स्वास्थ्य संबंधी टिप्स दे रहे हैं। फाउंडेशन द्वारा इन बच्चों के लिए विशेष कक्षाएं आयोजित करने की योजना है।
युवाओं की पहल प्रशंसनीय

आज युवा के समाज के प्रति संवेदनशील है। आन्या फाउंडेशन की यह मानवीय पहल सचमुच प्रशंसनीय व अनुकरणीय है। सेवा का ऐसा अभियान समाज के अन्य वर्गों को भी प्रेरित करेगा।

– ओम बिरला, अध्यक्ष, लोकसभा

(Visited 380 times, 1 visits today)

Check Also

स्वयंसेवकों में हो कर्तव्य पालन की प्रतिबद्धता – निम्बाराम

– कोटा में राजस्थान क्षेत्र के 20 दिवसीय संघ कार्यकर्ता विकास वर्ग-प्रथम का समापन न्यूजवेव@कोटा …

error: Content is protected !!