Saturday, 4 December, 2021

NTPC बेचेगा थर्मल बिजलीघरों ने निकलने वाली राख

देश के मध्य पूर्व व अन्य क्षेत्रों के बंदरगाहों से फ्लाई एश बिक्री के लिए EOI निविदायें आमंत्रित की
न्यूजवेव @ नई दिल्ली
केंद्रीय विद्युत मंत्रालय के तहत एनटीपीसी लिमिटेड ने अपने ताप बिजलीघरों से निकलने वाली फ्लाई एश की 100 फीसदी उपयोगिता सुनिश्चित करने के लिये इसे बेचने का निर्णय किया है। इसके तहत मध्य पूर्व सहित अन्य क्षेत्रों के नामित बंदरगाहों से फ्लाई एश की बिक्री के लिए रुचि-प्रपत्र (एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट, EOI) आमंत्रित की गई है। निविदा में आवेदन की अंतिम तिथी 25 जुलाई 2021 है।


याद दिला दें कि फ्लाई एश अथार्त कोयले की सूखी राख तापीय बिजलीघरों से निकलने वाला सह-उत्पाद है। एनटीपीसी ताप बिजलीघरों से उत्पन्न फ्लाई एश का उपयोग सीमेंट, कंक्रीट, कंक्रीट उत्पादों, सेलुलर कंक्रीट उत्पादों के निर्माण और ईंटों, ब्लॉक एवं टाइल्स निर्माण में किया जा रहा है।
20 मिलियन टन फ्लाई एश सड़क निर्माण में


एनटीपीसी ने देश के सीमेंट निर्माताओं के साथ सहभागिता कर इसे रेलवे से पहुंचाने की व्यवस्था की है। भवन निर्माण में फ्लाई एश ईंटों का उपयोग बढ़ानेे के लिए एनटीपीसी ने अपने ताप विद्युत संयंत्रों में फ्लाई एश ईंट निर्माण संयंत्र भी स्थापित किए हैं। एनटीपीसी इन संयंत्रों में सालाना 6 करोड़ फ्लाई एश ईंटों का निर्माण कर रही है। पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के निर्देशों के अनुरूप, एनटीपीसी स्टेशन उत्पादित कुल फ्लाई एश का न्यूनतम 20 फीसदी हिस्सा ईंट,ब्लॉक व टाइल्स निर्माताओं को निशुल्क देते हैं। वर्ष 2020-21 में 15 एनटीपीसी संयंत्रों से विभिन्न सड़क परियोजनाओं के लिए 20 मिलियन टन फ्लाई एश की आपूर्ति की गई है।

(Visited 101 times, 1 visits today)

Check Also

New online platform to promote reuse, repair, recycle e-waste

IIT-Madras is developing a new model to tackle electronic wastes (e-waste) Newswave@ New Delhi Indian …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: