Thursday, 25 April, 2024

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर छात्र लक्ष्य को राज्य स्तरीय पुरस्कार

अवार्ड: 11वीें के छात्र लक्ष्य ने मतदाता जागरूकता के लिये 52 गावों में 240 किमी की साइकिल यात्रा कर मतदान प्रतिशत बढाने में अहम भूमिका निभाई।
न्यूजवेव @ कोटा 

10वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर शनिवार को जयपुर में आयोजित समारोह में भवानीमंडी के छात्र लक्ष्य गुप्ता को साइकिल यात्रा से मतदान जागरूकता पैदा करने के लिये राज्य स्तरीय अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा। मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि राज्य स्तरीय समारोह में मुख्य अतिथि राज्यपाल कलराज मिश्र मतदाता साक्षरता व जागरूकता पैदा करने के लिये कक्षा-11वी के छात्र लक्ष्य पुत्र राजेश गुप्ता करावन को सम्मानित करेंगे। उसका चयन भारत निर्वाचन आयोग के निर्धारित मापदंडों व मानकों के आधार पर किया गया है। इस वर्ष आयोग की थीम ‘निर्वाचन साक्षरता- सशक्त लोकतंत्र’ रहेगी।


अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी कृष्ण कुणाल ने बताया कि राज्य में बेहतरीन कार्य करने वाले 23 अधिकारी-बीएलओ कर्मचारियों को भी राज्य स्तरीय पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा। जिसमें तत्कालीन कोटा कलक्टर मुक्तानंद अग्रवाल भी शामिल हैं। इस मौके पर शनिवार के राज्य के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को मतदान अवश्य करने की शपथ दिलाई जायेगी।
खुद वोटर न होकर भी दूसरों को प्रेरित किया

17 वर्षीय लक्ष्य पहला ऐसा छात्र है जिसने स्वयं वोटर न होकर भी 5 हजार सेे अधिक ग्रामीण मतदाताओं को वोट देने के लिये प्रेरित किया। उसकी इस अनूटी पहल से विद्यार्थी एवं शिक्षक बहुत प्रभावित हुये। उसने 22 से 24 अप्रैल,2019 तक 44 डिग्री तापमान में झालावाड के नागेश्वर तीर्थ से बारां तक 52 गांवों के 5000 से अधिक मतदाताओं से मतदान अवश्य करने की अपील की थी।
लोकतंत्र के प्रति हौसला दिखाने वाले साइकिल यात्री लक्ष्य को राज्य स्तरीय सम्मान के लिये चयनित होने पर प्रशासनिक अधिकारियों, धार्मिक, सामाजिक व स्वयंसेवी संगठनों, व्यापार संघों व भवानीमंडी के नागरिकों ने उसे बधाई दी है। लक्ष्य ने कहा कि प्रत्येक गांव में नागरिक यह संकल्प करें कि हम हर चुनाव में अपने नगर में 90 प्रतिशत से अधिक मतदान करेंगे। महिलाएं मतदान दिवस पर घर के सारे काम छोड दें, सबसे पहले वोट दें। जिला निर्वाचन अधिकारियों के अनुसार, अन्य संस्थाओं के साथ स्कूली छात्र की अपील से प्रभावित होकर गांवों में मतदान का प्रतिशत 2014 के आमचुनाव से अधिक रहा।

(Visited 279 times, 1 visits today)

Check Also

आपका एक-एक वोट देश को मजबूत करेगा – अमित शाह

न्यूजवेव @कोटा कोटा-बूंदी सीट पर चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में शनिवार को भाजपा के …

error: Content is protected !!