Saturday, 4 December, 2021

कोटा जिले की मतदाता सूचियों में दोहरे नामों का खुलासा

प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने अलग-अलग विधानसभा क्षेत्र में एक समान वोटर आईडी से नाम जुडवाने पर उठाया सवाल। नई मतदाता सूचियां बनाने के लिए राज्य के मुख्य निर्वाचन आयुक्त को भेजा ज्ञापन
न्यूजवेव @ कोटा
प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने कोटा जिले में इस वर्ष उत्तर, दक्षिण व लाडपुरा विधानसभा क्षेत्रों की प्रकाशित मतदाता सूचियों में गड़बड़ी की आंशका जताई है। प्रदेश महासचिव पंकज मेहता ने सोमवार को जिला कलक्टर को मुख्य निर्वाचन अधिकारी के नाम ज्ञापन एवं दोहरे नाम वाली चार चिन्हित सूचियां सौंपकर इस मामले में उच्च स्तरीय जांच की मांग की।
उन्होंने पत्रकारों को बताया कि जिले की मतदाता सूचियों में 1 लाख 35 हजार 150 मतदाताओं के नाम एक से अधिक विधानसभा क्षेत्र व भाग संख्या में दर्शाए गए हैं। कांग्रेस के बूथ लेवल कार्यकर्ताओं की टीमों ने तीन माह से मतदाता सूचियों की पड़ताल की तो बड़ी संख्या में दोहरे नामों के खुलासे सामने आये। ऐसे में, राज्य निर्वाचन आयोग मतदाता सूचियों में गड़बड़ी का भौतिक सत्यापन करवाए। साथ ही आगामी विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष करवाने के लिए नई मतदाता सूचियां बनाई जाए।
एक जैसे वोटर आईडी होने पर संदेह
तीनों क्षेत्रों की सूचियां सामने रखकर जांच की गई तो पहली सूची में एक समान वोटर आईडी के माध्यम से 1351 नामों का दोहराव पाया गया। ये दोहरे नाम उसी भाग संख्या, अन्य भाग संख्या या अन्य विधानसभा क्षेत्र में अंकित हैं। उन्होने सवाल उठाया कि एक ही फोटो पहचान पत्र वाला मतदाता दूसरे विधानसभा में वोटर कैसे हो सकता है।
सूचियों में नाम, पति व पिता के नाम एक समान
मेहता ने बताया कि तीनों विधानसभा क्षेत्रों में 1,35,150 नाम उसी भाग संख्या या अन्य क्षेत्र में भी अंकित हैं। ऐसे मतदाताओं के नाम व पिता या पति के नाम भी एक समान हैं। इसी तरह, पहली सूची में 906 नाम ऐसे पाये गये जिसमें मतदाता का नाम, पिता या पति का नाम, उम्र व मकान नंबर तक एक ही जैसे पाए गए हैं। जबकि तीसरी सूची में 13,812 नामों का दोहराव संदेहास्पद हैं।
मेहता ने आरोप लगाया कि शहर के तीनों विधानसभा क्षेत्रों में फर्जी तरीके से बडी संख्या में मतदाताओं के नाम जुडवाए गए हैं। इस संबंध मंे आंकडे़ उजाकर होने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग को त्वरित कार्रवाई करनी चाहिए। कांग्रेस इसके बाद जिले के अन्य विधानसभा क्षेत्रों में भी मतदाता सूचियों की पडताल करेगी।

(Visited 82 times, 1 visits today)

Check Also

महावीर नगर तृतीय के वार्ड-69 में 10 साल बाद सुधरी सड़क

न्यूजवेव @ कोटा महावीर नगर तृतीय के वार्ड-69 में सेक्टर-5 की मुख्य सड़क बरसात में …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: