Monday, 20 January, 2020
Home / Highlights / AFMC, पुणे में दाखिले के लिये स्क्रीनिंग प्रकिया शुरू

AFMC, पुणे में दाखिले के लिये स्क्रीनिंग प्रकिया शुरू

काउंसलिंग:  MBBS में प्रवेश के लिये छात्राओं के लिये कटऑफ 610 एवं छात्रों के लिये 596 मार्क्स है।
न्यूजवेव नईदिल्ली
आर्म्ड फोर्स मेडिकल कॉलेज (AFMC), पुणे द्वारा स्क्रीनिंग प्रकिया के लिये नीट स्कोर के आधार पर विद्यार्थियों की सूची 28 जून को जारी कर दी गई।  स्टूडेंट्स इसमें  30 जून तक ऑनलाइन पंजीयन कर सकते हैं।

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) द्वारा संचालित नीट की काउंसलिंग प्रक्रिया के तहत AFMC, पुणे में एमबीबीएस में प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थियों को अलग से ऑनलाइन इंग्लिश टेस्ट व साइक्लोजिकल असेसमेंट टेस्ट भी देना होगा। जिसके आधार पर मेरिट सूची जारी की जाएगी। 30 मिनट के ऑनलाइन इंग्लिश टेस्ट में कंप्रीहेंशन, लॉजिक एंड रीजनिंग से जुडे़ 40 प्रश्न पूछे जाएंगे। पेपर 80 अंकों का होगा। याद दिला दें कि AFMC में NEET के 720 अंकों व ऑनलाइन इंग्लिश टेस्ट के 80 अंकों को मिलाकर कुल 800 अंकों के एक चौथाई 200 अंकों के आधार पर मेरिट सूची जारी की जाती है। स्क्रीनिंग प्रकिया के लिये छात्राओं की कटऑफ 610 मार्क्स एवं छात्रों के लिये 596 मार्क्स है। इससे कम अंक वाले विद्यार्थियों को AFMC में प्रवेश नहीं मिलेगा।

कॅरिअर पॉइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया कि AFMC ने छात्र एवं छात्राओं को 1 जुलाई से लेकर 9 जुलाई तक अलग-अलग दिन काउंसलिंग के लिये आमंत्रित किया है। इसमें 1 व 2 जुलाई को छात्र एवं 3 व 4 जुलाई को छात्राओं को मौका मिलेगा। इसके बाद 5,6,8 व 9 जुलाई को शेष छात्रों को मौका दिया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि नीट एवं AFMC काउंसलिंग में 1 से 6 जुलाई के बीच रिपोर्ट करने की तिथी टकरा सकती है। AFMC में एमबीबीएस की कुल 150 सीटें है, जिसमें 5 सीटें भारत पड़ौसी देशों के विद्यार्थियों के लिए आरक्षित हैं। 145 सीटों में से 115 सीटें छात्रों व 30 सीटें छात्राओं के लिये हैं।

(Visited 12 times, 1 visits today)

Check Also

पत्रकारों के लिये केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा

‘पत्रकार वेलफेयर स्कीम’ में हुआ संशोधन न्यूूजवेव @ नईदिल्लीकें केंद्र सरकार ने लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: