Sunday, 27 September, 2020

कोटा में आरएसएस ने मनाया दीपोत्सव

  • समूचे शहर में घरों के बाहर फहराये भगवा ध्वज, शाम को जगमगाए दीप
  • घर-घर मनाई अयोध्या में राममंदिर भूमिपूजन की खुशी

न्यूजवेव@ कोटा

बुधवार 5 अगस्त को अयोध्या में श्री राम मंदिर के भूमि पूजन को लेकर कोटा महानगर में आरएसएस के स्वयंसेवकों ने शहर को उत्सवी रंगों से रोशन कर दिया। इस एतिाहासिक धडी को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने दीपोत्सव के रूप में मनाया। कोटा महानगर के संघचालक ताराचंद गोयल ने बताया कि इस पावन अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांतीय कार्यालय सूरज भवन पर मनोहारी विद्युत सजावट की गई। .

इससे पूर्व बुधवार सुबह पूजा-पाठ एवं भजन कीर्तन हुये। महानगर के अनेक स्थानों पर कार्यकर्ताओं द्वारा हवन पूजन किया गया। साथ ही संघ से जुड़े परिवारों ने अपने घरों पर भगवा पताकाओं व दीपकों से घर व गलियों को सजाकर बड़ी दीपावली जैसा उत्साह का माहौल बना दिया। शाम को आतिशबाजी कर खुशियां बिखेरी गई। घरों में विभिन्न तरह के व्यंजन बनाए गए।

सूरज भवन पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कोटा महानगर के संघचालक ताराचंद गोयल ने कहा कि आज का दिन संपूर्ण भारत वर्ष के लिए गौरव का दिन है। लगभग सात सदियों एवं 500 वर्षों के अनवरत संघर्षों के पश्चात आज प्रभु श्राीराम की जन्मभूमि अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन एवं शिलान्यास किया गया है। इसे पीढियों तक याद किया जाता रहेगा। प्रभू श्रीराम मर्यादाओं के प्रतीक थे, उन्होंने 14 वर्ष वनवास में अपार कष्ट सहते हुये भी कभी धर्म की अवहेलना नहीं होने दी। अधर्म को पराजित कर वे अयोध्या लौटे थे।

(Visited 27 times, 1 visits today)

Check Also

अब खेती की जमीन पर बिना स्वीकृति लगा सकेंगे उद्योग

-10 हैक्टेयर तक की कृषि भूमि पर फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाने के लिए भू-रूपातंरण की …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: