Saturday, 20 April, 2024

देश मे सामूहिक शक्ति का प्रतीक बनेगा श्रीराम मंदिर- मोदी

अयोध्या में भव्य श्री राम मंदिर भूमि पूजन के साथ ही रामभक्तों में आस्था और उल्लास का सागर उमड़ा
न्यूजवेव @ अयोध्या

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार 5 अगस्त को अयोध्या में भव्य श्री राम मंदिर की आधार शिला रखी । पीएम मोदी ने मंदिर की नींव खोदने के लिए चांदी के फावड़े का इस्तेमाल किया. इस दौरान रामलला को हरे और भगवा रंग के वस्त्र पहनाए गए। इन वस्त्रों पर 9 तरह के रत्नों को लगाया गया है। पीएम मोदी के भूमि पूजन करने के साथ ही पूरा देश ‘जय श्रीराम’ के नारों से गूंज उठा। मोदी ने इससे पहले रामलला के दर्शन किए और उनके चरणों में साष्टांग शीश नवाया।


उन्होने कहा कि ये मंदिर आने वाली पीढ़ियों को आस्था और संकल्प की प्रेरणा देता रहेगा। इससे समूचे अयोध्या क्षेत्र की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा। श्री राम जन्मभूमि मंदिर का शिलान्यास करने के बाद प्रधानमंत्री ने ‘सियावर रामचंद्र की जय’ के उद्घोष से सभी देशवासियों को और विश्व में फैले करोड़ों राम भक्तों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि बरसों से टाट और टेंट के नीचे रह रहे रामलला के लिए अब एक भव्य मंदिर का निर्माण होगा। पीएम ने कहा कि टूटना और फिर उठ खड़ा होना, सदियों से चल रहे इस व्यतिक्रम से राम जन्मभूमि आज मुक्त हो गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश के स्वतंत्रता आंदोलन के समय कई पीढ़ियों ने अपना सब कुछ समर्पित कर दिया था। गुलामी के कालखंड में कोई ऐसा समय नहीं था जब आजादी के लिए आंदोलन न चला हो, देश का कोई भूभाग ऐसा नहीं था जहां आजादी के लिए बलिदान न दिया गया हो। उन्होंने कहा, 15 अगस्त का दिन लाखों बलिदानों का प्रतीक है, स्वतंत्रता की भावना का प्रतीक है। ठीक उसी तरह राम मंदिर के लिए कई सदियों तक पीढ़ियों ने लगातार प्रयास किया और आज का यह दिन उसी तप, त्याग और संकल्प का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि राम मंदिर के लिए चले आंदोलन में अर्पण भी था, तर्पण भी था, संघर्ष भी था, संकल्प भी था।


पीएम मोदी ने कहा कि जिनके त्याग, बलिदान और संघर्ष से आज ये स्वप्न साकार हो रहा है, जिनकी तपस्या राम मंदिर में नींव की तरह जुड़ी हुई है, मैं उन सबको आज 130 करोड़ देशवासियों की तरफ से नमन करता हूं। मोदी ने कहा कि राम का मंदिर भारतीय संस्कृति का आधुनिक प्रतीक बनेगा, हमारी शाश्वत आस्था का प्रतीक बनेगा, राष्ट्रीय भावना का प्रतीक बनेगा। इतना ही नहीं ये मंदिर करोड़ों-करोड़ों लोगों की सामूहिक शक्ति का भी प्रतीक बनेगा।
विशेष डाक टिकिट का विमोचन


संबोधन से पूर्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंदिर निर्माण की आधारशिला की पट्टिका का अनावरण किया और इस मौके पर ‘श्री राम जन्मभूमि मंदिर’ से संबंधित विशेष डाक टिकट भी जारी किया। प्रधानमंत्री ने अंत में ‘सियापति रामचंद्र’ का उदघोष किया। भूमि पूजन के अवसर पर पीएम मोदी पारंपरिक धोती-कुर्ता पहने हुए थे।
पारिजात का पौधा लगाया
अयोध्या पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने सबसे पहले हनुमानगढ़ी पहुंचकर हनुमान जी की पूजा-अर्चना की और फिर राम जन्मभूमि क्षेत्र पहुंचकर भगवान राम को दंडवत प्रणाम किया और पारिजात का पौधा लगाया। इस मौके पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास समेत साधु-संत मौजूद थे।

(Visited 371 times, 1 visits today)

Check Also

डॉ. मीनाक्षा शारदा IMA कोटा की निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित

न्यूजवेव@ कोटा चिकित्सकों के राष्ट्रव्यापी संगठन इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) की कोटा ईकाई के वािर्षक …

error: Content is protected !!