Monday, 22 April, 2024

सहकारिता आन्दोलन में कोटा की भूमिका अतुलनीय- लोकसभा अध्यक्ष

कोटा कर्मचारी सहकारी समिति का 99 वां महाधिवेशन
न्यूजवेव@ कोटा
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि देश के विकास में सहकारिता आन्दोलन अहम भूमिका निभाता है। यह देश की अर्थव्यवस्था का आधार है। लेकिन पिछले कुछ वर्षों से हम कई राज्यों में कुछ संस्थाओं द्वारा सूदखोरी के कारण आर्थिक घोटालों की आवाज सुन रहे हैं। जबकि सहकारिता का उद्देश्य सकारात्मक दिशों में विकास की ओर कदम बढाना है। कई सहकारी समितियां इस दिशा में अग्रणी भूमिका निभा रही है। उसी स्वर्णिम सूची में कोटा कर्मचारी सहकारी समिति भी एक है। अगले वर्ष इसके 100 वर्ष पूर्ण होने पर मैं लोकसभा में इसकी मिसाल प्रस्तुत करूंगा।

रविवार को कोटा कर्मचारी सहकारी समिति सभा नम्बर-108 के 99वें वर्ष पर आयोजित अधिवेशन को मुख्य अतिथि लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि विश्वभर के 124 देशों में सहकारिता आन्दोलन सफलता के साथ आगे बढ रहा है। सहकारिता आन्दोलन से देश में व्यापक परिवर्तन हुए है।

उन्होंने कहा कि सरकार स्थानीय स्तर पर रोजगार को बढावा देने एवं युवाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए 50 हजार से 10 लाख रूपये तक का ऋण प्रदान कर रही है। इससे युवा देश के विकास में भागीदार बन सकेंगे। उन्होंने कहा कि सहकारिता के सिद्धान्त से किसानों, लघु उद्यमियों को सूदखोरो एवं ब्याजखोरो से मुक्ति मिली है।

नये एयरपोर्ट के लिये मिलकर कदम बढ़ायें


अधिवेशन की अध्यक्षता करते हुए स्वायत्त शासन एवं नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि 99 वर्ष तक बिना शिकायत एवं समस्या के लगातार कोटा कर्मचारी सहकारी समिति का पूरी क्षमता के साथ स्थापित रहना एक अनुकरणीय कार्य हैं। उन्होंने कहा कि कोटा शहर के विकास कार्यो को वरीयता से पूरा कराया जायेगा।
धारीवाल ने कहा कि कोटा में नये एयरपोर्ट के लिये राज्य सरकार की ओर से भूमि आवंटन में वे हरसभव सहयोग करने को तैयार हैं। अब लोकसभा अध्यक्ष केंद्रीय मंत्री से इसकी स्वीकृति दिलवाने में अग्रणी भूमिका निभाएं, जिससे शहरवासियों को वर्षों से लंबित यह यादगार तोहफा मिल सके। इस हवाई सुविधा से कोटा के विकास में बहुत तेजी आएगी।

सहकारी समिति के सचिव विमलचंद जैन ने बताया कि 1920 में स्थापित इस समिति ने 645 रूपये से कार्य शुरू किया था आज 207 करोड का डिपोजिट हैं तथा 5253 सन्तुष्ट सदस्य है। उन्होंने सरकार से रियायती दर पर भूखण्ड आवंटन की मांग रखी। अधिवेशन को पूर्व सांसद इज्यराज सिंह, विधायक संदीप शर्मा, अशोक डोगरा, श्रीमती कल्पना देवी, चन्द्रकांता मेेघवाल, महापौर नगर निगम महेश विजय ने सम्बोधित किया। समिति के 21 सदस्यों का अतिथियों द्वारा शॉल ओढ़ाकर एवं श्रीफल प्रदान कर सम्मान किया गया।
इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष श्रीकृष्ण बिरला, संभागीय आयुक्त एनएल सोनी, आईजी विपिन पाण्डेय, जिला कलक्टर मुक्तानंद अग्रवाल, पूर्व विधायक हीरालाल नागर, महिला सहकारी समिति की सूरज बिरला, मंजू बिरला एवं डॉ. संगीता बिरला सहित बडी संख्या में गणमान्य नागरिक एवं समिति के पदाधिकारी, सदस्य एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

(Visited 198 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में रेलवे तत्काल टिकट की दलाली करते दो आरक्षण बाबू गिरफ्तार

मुंबई भेजते थे टिकटो को, RPF की बड़ी कार्रवाई न्यूजवेव @ कोटा आरपीएफ खुफिया अपराध …

error: Content is protected !!