Saturday, 13 April, 2024

आने वाली पीढी के लिये जल, जंगल व जमीन बचाएं- ओम बिरला

कोटा में जलशक्ति अभियान के तहत दशहरा मैदान में रौपे 150 पौधे
न्यूजवेव@ कोटा
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि जलवायु परिवर्तन का दुनिया पर व्यापक असर दिखाई दे रहा है। 130 करोड़ देशवासी इस चुनौती को स्वीकार कर पर्यावरण संरक्षण के लिये पौधरोपण व जल संरक्षण के लिये अपने-अपने क्षेत्र में जनआंदोलन बनाकर जुट जाएं।

जलशक्ति अभियान के तहत नगर निगम कोटा द्वारा 21 जुलाई को दशहरा मैदान में आयोजित पौधारोपण कार्यक्रम में लोकसभा अध्यक्ष बिरला कहा कि आने वाली पीढ़ी के लिए हमें जल, जमीन एवं जंगल को बचाना होगा। देश में आज कहीं बाढ आ रही है तो कहीं सूखा पड़ रहा है। प्रकृति को सहेजने की आदत प्रत्येक नागरिक विकसित करे। बिरला ने कहा कि जलशक्ति अभियान से सभी राज्यों में जल संरक्षण की जागृति आयेगी तथा पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण बढेगा। उन्होंने कहा कि यदि प्रत्येक नागरिक प्रतिवर्ष पौधे लगाकर उसकी देखभाल करने की जिम्मेदारी ले तो 130 करोड़ जनता भारत को हराभरा बना सकती है।

कोटा बने ग्रीन सिटी

लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि कोटा शहर को हरा भरा बनाकर देश में मिसाल पेश करें। देश के उद्यानिकी विशेषज्ञों से सलाह लेकर यहां के पर्यावरण के अनुकुल पौधे लगायें। चंबल नदी किनारे बसा कोटा सबसे सुन्दर और हरा-भरा शहर बने इसके लिए पौधरोपण को जनान्दोलन बनाया जाये।
महापौर महेश विजय ने कहा कि दशहरा मैदान को नया रूप दिया गया है। समारोह में एलन कोचिंग संस्थान के निदेशक राजेश महेश्वरी व पर्यावरणविद गीता दाधीच को कोटा को हराभरा बनाने के लिये विशेष योगदान करने पर सम्मानित किया गया। लोकसभा अध्यक्ष के नेतृत्व में आम नागरिकों द्वारा दशहरा मैदान में 150 पौधे लगाये गये एवं 550 पौधे वितरित किये गये। इस अवसर पर विधायक मदन दिलावर, संदीप शर्मा, श्रीमती कल्पना देवी, पूर्व मंत्री प्रभुलाल सैनी, संभागीय आयुक्त एल.एन.सोनी, जिला कलक्टर मुक्तानन्द अग्रवाल, उप महापौर सुनिता व्यास, नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष अनिल सुवालका सहित जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

(Visited 197 times, 1 visits today)

Check Also

गांवों में 24 घंटे थ्री फेज बिजली हवाई सपना बनी- गुंजल

न्यूजवेव@ कोटा कोटा-बूंदी लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार प्रहलाद गुंजल ने गुरुवार को सांगोद विधानसभा …

error: Content is protected !!