Wednesday, 25 November, 2020

कोटा के स्वप्निल दाधीच ने जीता सुपर रेंडेन्योर खिताब

न्यूजवेव@ कोटा

रेंडेन्योर द्वारा आयोजित ब्रेवेट राइड में कोटा के युवा स्वप्निल दाधीच ने 13 जनवरी को 300 किमी ब्रेवेट राइड पूरी कर सुपर रेंडेन्योर खिताब जीत लिया।
साइक्लोट्रोट्स, कोटा के चंद्रेशदत्त शर्मा ने बताया कि स्वप्निल ने 4 नवंबर को 200 किमी, 24 नवंबर को 400 किमी 22 दिसंबर को 600 किमी व 13 जनवरी को 300 किमी ब्रेवेट राइडस पूरी कर सुपर रेंडेन्योर का कीर्तिमान रच दिया।

स्वप्निल ने यह खिताब शहर के पर्यावरणविद दिवंगत पिता डॉ. लक्ष्मीकांत दाधीच को समर्पित किया। उन्होने बताया कि ब्रेवेट राइड्स के माध्यम से हम अपनी सम्पूर्ण क्षमता का परख लेते हैं। इस दौरान कई तरह की बाधाएं व समस्याएं सामने आई, लेकिन मजबूत विजयी इरादे के साथ मंजिल को छुआ। ठिठुरती सर्दी में रात के समय राइड्स करते हुए नई चुनौतियां मिली। लेकिन टीम में साथी साइकलिस्ट साथ होने से हौसला बनाए रखा।
उन्होंने बताया कि कोटा रेंडेनयोर कम्यूनिटी के नितिन सैनी ने उन्हें बीआरएम (ब्रेवेट्स डे रेंडेन्योर) के बारे में जानकारी दी। युवा राहुल पंचोली और वर्धन विजय ने भी खिताब हासिल किये।

क्या है ब्रेवेट राइड नियम
साइक्लिंग की दुनिया में लंबी दूरी तक साइकिल चलाने वाले को रेंडोनर्स कहा जाता है। ऑडेक्स इंडिया समय समय पर लंबी दूरी के साइक्लिंग इवेंट्स करवाता है। आडेक्स इंडिया से जुड़े कई क्लब भी ब्रेवेट यानी लंबी दूरी के साइक्लिंग अभियान करवाते हैं। एक साल में चार ब्रेवेट अभियानों ब्रेवेट 200 किमी 13 घंटे में, 300 किमी 20 घंटे में, 400 किमी, 27 घंटे में और 600 किमी 40 घंटे में पूरा करना होता है और कुल 1500 किलोमीटर साइकिल चलानी होती है। जो साइक्लिस्ट यह सभी अभियान समय सीमा में पूरे करता है उन्हें सुपर रेंडोनर्स का खिताब मिलता है।

(Visited 35 times, 1 visits today)

Check Also

चिकित्सकों की संवेदनशीलता व चुनौतियों पर नई पुस्तक ‘ए हिप्पोक्रेटिक ओडिसी’

कोटा के वरिष्ठ नेत्र सर्जन डॉ सुरेश पांडेय व डॉ. विदुषी पांडेय ने कोरोना वारियर …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: