Monday, 22 April, 2024

कोटा की अंजली ने शुरू किया स्टार्टअप ‘ग्रेट इंडिया मार्ट’

*खुद की ऑनलाईन कंपनी से देशभर में बेच रही प्रोडक्ट्स*
न्यूजवेव @ कोटा
मध्यमवर्गीय परिवार की बेटी अंजली जैन ने फ्लिपकार्ट, अमेजॉन को देखकर कोटा से अपना स्टार्टअप शुरू किया है।


22 वर्ष की अंजली ने शॉपिंग के दौरान विभिन्न प्रॉडक्ट्स पर कीमतों में भारी अंतर पाया, तो मन में सवाल उठा कि प्रोडक्ट एक जगह से दूसरी जगह जाने के बाद कीमतों में इतना अंतर क्यों आ जाता है। इसी का जवाब तलाश करते-करते अंजली ने खुद का ग्रेट इंडिया मार्ट के नाम से ऑनलाइन मिनी मार्केट खड़ा कर लिया।

दूसरी ऑनलाइन कंपनियों की तर्ज पर वह और सस्ते दामों पर उपभोक्ताओं को ब्रांडेड कंपनियों के उत्पाद मुहैया करा रही हैं। दादाबाड़ी क्षेत्र की अंजली ने सरकारी गर्ल्स स्कूल में पढाई की। बीए के साथ पॉलिटेक्निक गर्ल्स कॉलेज से टैक्सटाइल डिजाइन में डिप्लोमा कोर्स किया। इसके बाद जयपुर की टेक्सटाइल डिजाइनिंग कंपनी मिया बाजज में टेक्सटाइल डिजाइनर के रूप मे जॉब किया। पढाई जारी रखते हुए माता-पिता की सहायता की। वहां से अनुभव लेकर सोनी सर्विस सेन्टर में कंजूमर हैंडलर के रूप में एक नई कंपनी में काम किया। अनुभव लेने के बाद उसने फैसला किया कि अपना स्टार्टअप शुरू करेगी।

अंजली बताती हैं कि वह स्वयं खरीददारी के समय महंगे उत्पाद का सामना कर चुकी हैं, इसलिए नौकरी छोड़कर वह मार्केट की नब्ज टटोलने दिल्ली पहुंच गई। वहां सॉफ्टवेयर इंजीनियर भाई की मदद से उसने अपना शोध पूरा किया। उसे पता चला कि एक प्रोडक्ट मैनुफैक्चरर से एजेन्ट, फिर हॉलसेलर से रिटेलर और फिर ग्राहक तक पहुंचता है जिससे कीमत चौगुनी हो जाती है।

उसने भाई की मदद से एक ऑनलाइन वेबसाइट ग्रेट इंडिया मार्ट बनाई। आज वह देशभर में इंटरनेट से उपभोक्ताओं को सस्ती दरों पर ब्रांडेड कंपनियों के उत्पाद पहुंचा रही है। उसकी कंपनी को दो वर्ष में बैंगलुरु व मुंबई आदि शहरों से ऑनलाइन ऑर्डर मिल रहे हैं, ऑनलाइन शॉपिंग में शूज, कपड़े, पर्दे एवं कॉस्मेटिक आइटम की सबसे ज्यादा डिमांड रहती है।

(Visited 381 times, 1 visits today)

Check Also

जेईई मेन अप्रैल-सेशन में पहले दिन एनटीए ने पकड़े नकल के 10 मामले

** एक केस में कैंडिडेट बदला हुआ था, वहीं 9 अनुचित साधनों के प्रयोग के …

error: Content is protected !!