Tuesday, 19 January, 2021

CP STAR में स्टूडेंट्स को मिलेगी 5 करोड की स्कॉलरशिप

न्यूजवेव@कोटा
ई-कॅरिअर पॉइंट द्वारा कक्षा-5 से 12वीं बोर्ड के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति देने के उद्देश्य से CP STAR-2020 आगामी 18 से 20 दिसम्बर को आयोजित किया जायेगा। सीपी स्टार (स्कालरशिप टेस्ट फॉर एनालिसिस एंड रिवार्ड) के माध्यम से देश की उन प्रातिभाओं को एक नेशनल प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवाना है कि जो अपनी योग्यता से आगे बढना चाहते हैं। इसमें चयनित विद्यार्थियों को राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए स्कॉलरशिप, मेडल एवं सर्टिफिकेट द्वारा सम्मानित किया जाएगा।
कॅरिअर पॉइंट के प्रबन्ध निदेशक प्रमोद माहेश्वरी ने बताया कि ई-कॅरिअर पॉइंट एप व पोर्टल पर होने वाले इस स्कॉलरशिप टेस्ट द्वारा 10,000 से अधिक विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए 5 करोड़ से अधिक राशि की छात्रवृति प्रदान की जाएगी। 2010 से आयोजित हो रही इस परीक्षा में अब तक 10 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हो चुके हैं तथा 1 लाख से अधिक विद्यार्थी विभिन्न स्कॉलरशिप प्राप्त कर चुके है। सभी प्रतिभावान एवं जरूरतमंद छात्रों के लिए यह एक अकादमिक सहायता है जो उनके भविष्य निर्माण मे अहम भूमिका अदा करेगी। हर कक्षा वर्ग मे छात्रों को 100 प्रतिशत तक स्कॉलरशिप, ऑल इंडिया रैंक, परफोरमेंस एनालिसिस, सटिर्फिकेट व मेडल प्रदान किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि पहली बार यह टेस्ट ई-कॅरिअर एप पर हो रहा है जहां वर्तमान में 1 लाख से अधिक विद्यार्थी विभिन्न शैक्षणिक सेवाएंे प्राप्त कर रहें है।

यह रहेगा सीपी स्टार का पैटर्न
कॅरिअर पॉइंट के अकादमिक निदेशक शैलेन्द्र माहेश्वरी ने बताया कि यह परीक्षा ऑनलाइन आयोजित होगी जिसमें प्रत्येक कक्षा के लिए अलग-अलग समय निर्धारित किया गया है। परीक्षा में बहुविकल्पी प्रश्न पुछे जायेंगे। कक्षा-5 से 10वीं तक 50 प्रश्न जिसमें विज्ञान के 24, गणित के 16 एवं मेंटल एबिलिटी के 10 प्रश्न होंगे। कक्षा-11 एवं 12वीं विज्ञान (गणित) में 50 प्रश्न जिसमें फिजिक्स के 16, केमेस्ट्री के 16 तथा मेथ्स के 18 प्रश्न होंगे। वहीं 11वीं व 12वीं विज्ञान (बायोलॉजी) 60 प्रश्न जिसमें फिजिक्स के 16, केमेस्ट्री के 16 तथा बायोलॉजी के 28 प्रश्न होंगे। प्रत्येक सही उत्तर पर 4 अंक तथा गलत उत्तर पर 1 अंक कटेगा।
कैसे करें आवेदन
विद्यार्थी को आवेदन के लिए गुगल प्लेस्टोर से ई-कॅरिअर पॉइंट एप डाउनलोड करना होगा तथा मात्र 25 रूपये आवेदन शुल्क के साथ रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

(Visited 85 times, 1 visits today)

Check Also

JEE-Main की तैयारी के लिए अब अमेजन अकादमी शुरू

*देशभर के स्टूडेंट्स को मिलेगा फ्री कंटेंट व स्टडी मेटेरियल* न्यूजवेव @ नई दिल्ली अमेजन …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: