Monday, 6 July, 2020

चुनौतियों को अवसर में बदलना सिखा रहा है लोकडाउन

सीबीएसई का नवाचर- स्कूल विद्वार्थियों के लिये ऑनलाइन एक्सप्रेशन सीरीज लांच
न्यूजवेव@ कोटा
मुश्किलों के अवरोधों का सामना करते हुये जो आगे बढते हैं, उन्हें जीत अवश्य हासिल होती है। चुनौतियां हर इंसान को निखार देती है। इसी सोच के साथ सीबीएसई ने कोविड-19 महामारी के दौर में शैक्षणिक क्षेत्र में उत्साह पैदा करने के लिये नववचार करते हुये अकादमिक सत्र 2020-21 के लिए प्रथम ‘एक्सप्रेशन-सीरीज‘ को लांच किया है।

एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि सीबीएसई ने 15 जून को वेबसाइट पर नोटिस जारी कर अलग-अलग कक्षाओं के लिये एक्सप्रेशन-सीरीज से संबंधित विभिन्न टॉपिक जारी किए हैं। इस सीरीज में कक्षा-3 से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं। इसके लिये विद्यार्थियों को 15जून से 15जुलाई तक संबंधित स्कूल में आवेदन कर प्रविष्टियां भेजनी होंगी। प्रविष्टियां निबंध एवं कविताओं के रूप में होनी चाहिये। स्टूडेंट हिंदी या इंग्लिश मोड में प्रविष्टियां दे सकते हैं। स्थानीय स्कूल से प्रत्येक श्रेणी से सर्वश्रेष्ठ प्रविष्टि 16 से 21जुलाई के बीच सीबीएसई एक्सप्रेशन एप पर अपलोड करनी होगी। जिसे रीजनल-ऑफिस द्वारा परखा जायेगा। क्षेत्रीय कार्यालय 10 श्रेष्ठ प्रविष्टियों को सीबीएसई मुख्यालय भेजेगा। सीबीएसई द्वारा सर्वश्रेष्ठ 3 प्रविष्टियों को अवार्ड दिये जायेंगे।
ऐसे होंगे टॉपिक
सीबीएसई-एक्सप्रेशन सीरीज 2020-21 के लिए विद्यार्थियों को 4 केटेगरी में बांटा गया है। प्रथम श्रेणी में कक्षा 3 से 5 के विद्यार्थी, द्वितीय में 6 से 8, तृतीय श्रेणी में कक्षा 9 एवं 10 तथा चतुर्थ श्रेणी में 11वीं व 12वीं के स्टूडेंट्स को रखा गया है।सभी को दिये गये टॉपिक पर निबंध एवं कविताएं लिखनी है। उदाहरण के लिए सेकंडरी क्लास के लिये ‘मैंने चुनौतियां को अवसरों में बदलना सीखा‘‘ और ‘पिछले 2-महीनों ने मुझे श्रेष्ठ मानव बनने में मदद की‘ जैसे रोचक टॉपिक लिये गये हैं।

(Visited 27 times, 1 visits today)

Check Also

कोरोना वायरस के उपचार में संभावित विकल्प हैं चाय और हरड़

IIT दिल्ली के शोधकर्ताओं ने चाय और हरितकी में ऐसे तत्व का पता लगाया है …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: