Wednesday, 14 April, 2021

देश में ऑनलाइन स्टडी करने वाले छात्र 5 गुना बढ़े

केन्द्रीय एचआरडी मंत्री ने वेबिनार से देश के विद्यार्थियों के साथ किया संवाद
न्यूजवेव @ नईदिल्ली
केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को एक वेबिनार के माध्यम से देश के लाखों विद्यार्थियों के साथ संवाद किया। एक घंटे के संवाद में उन्होंने कहा कि लॉकडाउन अवधि में उच्च शिक्षा के प्रमुख ऑनलाइन शैक्षणिक पोर्टल्स पर हिट्स की संख्या 5 गुना तक बढ़ गई है। प्रवेश परीक्षायें जुलाई में होने से ऑनलाइन एजुेकशन से जुडने वाले विद्यार्थियों की संख्या तेजी से बढेगी।

उन्होने विद्यार्थियों की स्कूली परीक्षाओं, प्रवेश परीक्षाओं, शैक्षणिक कैलेंडर, ऑनलाइन एजुकेशन, फीस, मानसिक स्वास्थ्य, फेलोशिप आदि से जुडे सवालों के जवाब दिये। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के विद्यार्थियों की सेहत और शैक्षणिक गतिविधियों को लेकर बहुत चिंतित हैं। ऐसे में मंत्रालय विद्यार्थियों की चिंताओं के शीघ्र और तत्काल समाधान करने के लिए सभी कदम उठा रहा है।
केन्द्रीय एचआरडी मंत्री ने बताया कि NEET-UG 26 जुलाई को तथा JEE Main परीक्षा 18, 20, 21, 22 और 23 जुलाई, 2020 को आयोजित होगी। जेईई-एडवांस्ड परीक्षा अगस्त में हो सकती है। उन्होंने कहा कि यूजीसी नेट 2020 और सीबीएसई की 12वीं की बोर्ड परीक्षा की तारीखें भी जल्द ही घोषित की जाएंगी।
एमएचआरडी मंत्री पोखरियाल ने JEE Main, JEE Advanced तथा NEET प्रवेश परीक्षाओं के विद्यार्थियों से नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की अधिकारिक वेबसाइट के लिंक: ीजजचेःध्ध्दजं.ंब.पदध्स्मबजनतमेब्वदजमदज पर जाकर फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स तथा बायोलॉजी के लेक्चर्स देख व सुनकर प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी करने की सलाह दी है।
सरकारी प्लेटफॉर्म से घर बैठे तैयारी करें

HRD राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने कहा कि प्रमुख प्रवेश परीक्षा की तैयारियों के लिए MHRD के विभिन्न प्लेटफॉर्म को उपयोग किया जा सकता है। इसमें स्वयंप्रभा डीटीएच चैनल, IIT पाल ऑफ स्वयंप्रभा, दीक्षा, ई-पाठशाला, नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी, स्वयं, ई-पीजी पाठशाला, शोधगंगा, ई-शोधसिंधु, ई-यंत्र, स्पोकेन ट्यूटोरियल और वर्चुअल लैब्स आदि शामिल हैं। मंत्री ने खुशी जताई कि लॉकडाउन के दौरान स्वयं, स्वयं प्रभा, वर्चुअल लैब्स, FOSSEE, ई-यंत्र और स्पोकन ट्यूटोरियल जैसे उच्च शिक्षा के प्रमुख ऑनलाइन शैक्षणिक पोर्टल्स पर हिट्स की संख्या 5 गुना तक बढ़ गई है।

ग्रामीण क्षेत्रों में नेटवर्क में आ रही दिक्कतों के सवाल पर केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि एमएचआरडी ने टाटा स्काई और एयरटेल डीटीएच परिचालकों, डीडी-डीटीएच, डिश टीवी के डीटीएच प्लेटफॉर्मों और जियो टीवी ऐप पर स्वयंप्रभा चैनलों को लाइव टेलिकास्ट करने के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के साथ एमओयू किया है।
उन्होंने कहा कि स्वयं प्रभा एक 32 डीटीएच चैनलों का ग्रुप है, जो जीवन भर सीखने में दिलचस्पी रखने वाले देश के सभी टीचर्स, स्टूडेंट्स और आम नागरिकों के लिए साइंस, आटर्स, कॉमर्स, फाइन आर्ट, सोशल साइंस व हयूमिनिटी विषयों, इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, लॉ, मेडिसीन व एग्राीकल्चर आदि विषयों से जुड़े स्टडी मैटेरियल उपलब्ध करवा रहा है।
इस वर्ष फीस नहीं बढेगी
शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए NIT, IIT और IIIT के शुल्क में बढ़ोतरी से जुड़े एक सवाल पर कहा कि शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए आईआईटी, आईआईआईटी और एनआईटी के शुल्क में कोई बढ़ोतरी नहीं की जाएगी।

(Visited 192 times, 1 visits today)

Check Also

राज्य की इंजीनियरिंग शिक्षा में क्वालिटी इम्प्रूवमेंट की कार्ययोजना नही

राज्य के 11 कॉलेजों में 250 असिस्टेंट प्रोफेसर्स की नियुक्तियां अधर में अटकी न्यूजवेव@ कोटा …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: