Thursday, 25 April, 2024

भारत रत्न अटल बिहारी की स्मृति में नया सिक्का जारी करें

न्यूजवेव @कोटा
मुद्रा विशेषज्ञ डॉ.एस.के.राठी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भेजकर मांग की है कि तीन बार प्रधानमंत्री रहे देश के मूर्धन्य राजनेता एवं भारतरत्न दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्य स्मृति में एक नया सिक्का जारी किया जाए, ताकि देश की भावी पीढ़ी उनके आदर्शों का अनुसरण करती रहे।
उन्होंने बताया कि वाजपेयी पक्ष-विपक्ष के साथ ही अन्तराष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रिय जननेता रहे। उनकी स्मृति में नया सिक्का 100रू., 10रू., 5 रू. या 1 रू. का हो सकता है।
उन्होंने प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि वे सीईओ, सिक्यूरिटी प्रिंटिंग व मिंटिंग काॅर्पोरेशन, जनपथ, नईदिल्ली को अविलम्ब इसके लिए निर्देश प्रदान करें।

तीन बार प्रधानमंत्री रहे अटलजी


डाॅ.राठी के अनुसार, जवाहरलाल नेहरू व इंदिरा गांधी के पश्चात अटल बिहारी वाजपेयी तीन बार देश के प्रधानमंत्री रहे। नेहरू की स्मृति में 1964 में 50 पैसे तथा 1989 में 5 रू. व 1 रू के सिक्के जारी किए गए। इसी तरह इंदिरा गांधी की स्मृति में 1985 में 5 रू. का सिक्का जारी हुआ। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी पर भी केंद्र सरकार ने सिक्का जारी किया गया है। मोतीलाल नेहरू पर 2012 में सिक्का जारी किया गया।
देश के पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की स्मृति में भी 2004 में, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री भारतरत्न कामराज पर 2004 में व मुख्यमंत्री अन्नादुरैई पर 2009 में सिक्का जारी किया गया। ऐसे में करोडों देशवासियों के प्रेरक रहे वाजपेयी की स्मृति में नया सिक्का जारी करने के निर्देश दिए जाएं।

(Visited 318 times, 1 visits today)

Check Also

आपका एक-एक वोट देश को मजबूत करेगा – अमित शाह

न्यूजवेव @कोटा कोटा-बूंदी सीट पर चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में शनिवार को भाजपा के …

error: Content is protected !!