Saturday, 4 December, 2021

कोटा में नए ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के लिये 1250 एकड़ भूमि आवंटित

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के आग्रह पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भूमि आवंटन के लिये दिये निर्देश
न्यूजवेव @ कोटा
कोटा में नये ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट के निर्माण के लिये भूमि आवंटन का श्रीगणेश बुधवार को हुआ। लोकसभा अध्यक्ष एवं कोटा-बूंदी सांसद ओम बिरला ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से वार्ता कर नये  एयरपोर्ट के लिए भूमि आवंटित करने का आग्रह किया। इसके कुछ ही देर बाद नागरिक उड्डयन विभाग के संयुक्त शासन सचिव राजीव जैन ने कोटा जिला कलक्टर उज्जवल राठौड़ को राज्य सरकार से नये एयरपोर्ट के लिये निशुल्क 1250 एकड़ भूमि आवंटित करने की सूचना दी।


बिरला ने इस बारे में पूर्व केंद्रीय नागरिक उड्यन मंत्री हरदीपसिंह पुरी से चर्चा की थी। उसके बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की उच्चस्तरीय टीम ने भूमि चयन के लिये सर्वे किया था। मंगलवार को वर्तमान केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य ने नईदिल्ली में लोकसभा अध्यक्ष से शिष्टाचार भेंट की थी। उसमें ओम बिरला ने कोटा शहर में नये एयरपोर्ट को प्राथमिकता देने पर चर्चा की थी। इस पर केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने कहा था कि वे भी राज्य सरकार से भूमि आवंटन के लिये आग्रह करेंगे। इसके बाद मंत्रालय द्वारा नये एयरपोर्ट के निर्माण को प्राथमिकता दी जायेगी।

शंभूपुरा में बनेगा पहला ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट 

गत वर्ष अगस्त माह में राजस्थान का पहला ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट कोटा में बनाने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की 6 सदस्यीय टीम ने जिला प्रशासन, यूआईटी व विभागीय अधिकारियों के साथ बूंदी रोड पर शंभूपुरा गांव के पास प्रस्तावित भूमि का अवलोकन एवं तकनीकी निरीक्षण किया था। टीम ने इस भूमि को उपयुक्त माना था। पिछले कुछ वर्षों में संवैधानिक जिम्मेदारियों पूरी करते हुये लोकसभा अध्यक्ष अपने संसदीय क्षेत्र के विकास के लिए निरंतर सक्रियता दिखा रहे हैं, जिससे कोटा-बूंदी क्षेत्र में बडे़ प्रोजेक्ट को मंजूरी मिल रही है।
कोटा में हैंगिंग ब्रिज, मुकुदरा टाइगर रिजर्व एवं बूंदी को वनक्षेत्र से मुक्ति के बाद हाल ही में रामगढ़ टाइगर रिजर्व की मंजूरी के साथ ही नये एयरपोर्ट के लिये भूमि आवंटन करवाना बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है। यह सूचना मिलते ही समूचे हाडौती अंचल में खुशी की लहर दौड़ गई। शैक्षणिक नगरी कोटा के कोचिंग संचालकों, उद्यमियों, डॉक्टर्स, व्यापार महासंघ सहित सभी स्वयंसेवी संगठनों ने कोटा में इस ऐतिहासिक पहल के लिये बधाई देते हुये लोकसभा अध्यक्ष का आभार जताया। नये एयरपोर्ट से कोटा- बूंदी के विकास को पंख लग जायेंगेे।

(Visited 297 times, 1 visits today)

Check Also

बूंदी के प्रो.हर्ष जैन यूक्रेन में भारत के राजदूत नियुक्त

न्यूजवेव @ नईदिल्ली केंद्रीय विदेश मंत्रालय ने अपर सचिव श्री हर्ष कुमार जैन को यूक्रेन …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: