Tuesday, 22 June, 2021

विदेशों से भारत पहुंची रेमडेसिविर दवा

गंभीर कोरोना रोगियों को उपचार में जल्द मिलेगी राहत
न्यूजवेव @ नई दिल्ली
देश के कोरोना रोगियों में एंटीवायरल इंजेक्शन रेमडेसिविर की कमी दूर करने के लिए मोदी सरकार विदेशों से इसका आयात कर रही है। इसकी 75 हजार शीशियों की पहली खेप शुक्रवार को भारत पहुंच गई।
भारत सरकार की HLL लाइफकेयर लिमिटेड ने अमेरिका की गिलेड साइंसेज और मिस्र की ईवा फार्मा कंपनी को 4.30 लाख शीशियों का आर्डर दिया था। अमेरिकी कंपनी से अगले दो दिन में 75,000 से 1,00,000 शीशियां भेजने की उम्मीद है। इसके अलावा एक लाख शीशियों की 15 मई से पहले आपूर्ति हो जाएगी। युवा फार्मा शुरुआत में 10,000 और शेष 50,000 हर सप्ताह जुलाई तक आपूर्ति कराएगी।
सरकार का कहना है कि एंटीवायरल दवा का देश में भी उत्पादन बढ़ाया जा रहा है। 27 अप्रैल तक देश में लाइसेंस कंपनियों ने अपनी उत्पादन क्षमता को 38 लाख से बढ़ाकर 1.03 करोड़ प्रतिमाह कर दिया है। पिछले सात दिनों में ड्रग कंपनियों ने देशभर में कुल 13.73 लाख शीशियों की आपूर्ति की है।
वहीं दैनिक आपूर्ति को बढ़ाकर 2.09 लाख कर दिया गया है। इस संबंध में राज्यों को दवा की आसान आवाजाही सुनिश्चित करने को लेकर परामर्श भी जारी किया गया है।
मोदी सरकार ने रेमडेसिविर दवा के निर्यात पर पहले ही प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही इन दवा के अधिकतम मूल्य को भी 3,500 रुपये तक सीमित किया गया है। उत्पादन को सस्ता बनाने के लिए भी सरकार की ओर से कई उपाय किए जा रहे हैं।

(Visited 65 times, 1 visits today)

Check Also

संसद में 400 करोड की बचत, लोकसभा अध्यक्ष ने बनाए नये कीर्तिमान

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने दो वर्ष के कार्यकाल में संसद की उत्पादकता एवं गरिमा …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: