Thursday, 25 April, 2024

कोटा को जल्द मिलेगी रेमडिसिविर की बड़ी खेप

लोकसभा अध्यक्ष ने कोटा-बूंदी में ऑक्सीजन सप्लाई पर चर्चा की
न्यूजवेव @ कोटा
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कोरोना संक्रमण के प्रभावी उपचार के लिए रेमडिसिविर इंजेक्शन की मांग लगातार बढ़ रही है। निजी चिकित्सा संस्थानों व डे-केयर सेंटर के लिए जल्द ही रेमडिसिविर इंजेक्शन की बड़ी खेप कोटा पहुंचेगी। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि राज्य सरकार को भी पर्याप्त रेमडिसिविर इंजेक्शन मिल सकें, इसके लिए इंजेक्शन निर्माता कंपनियों और केंद्र के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करें ।


राज्य में ऑक्सीजन की आपूर्ति को लेकर लोकसभा अध्यक्ष ने केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल, राज्य के मुख्य सचिव निरंजन आर्य और डीआईपीटी की अतिरिक्त सचिव सुनीता काबरा से चर्चा की। बिरला ने मुख्य सचिव से कहा कि पर्याप्त ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित कराने की दिशा में राज्य सरकार को गंभीर प्रयास करने की आवश्यकता है। केंद्र व राज्य के अधिकारी सामंजस्य बनाकर कार्य करें ताकि कम समय में अधिक लोगों को चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराई जा सके। डीआईपीटी की अतिरिक्त सचिव सुनीता काबरा ने लोकसभा अध्यक्ष को जानकारी देते हुए बताया कि महामारी से प्रभावित राज्यों को मेडिकल ऑक्सीजन समेत जरूरी चिकित्सा उपकरण मुहैया कराने के लिए प्रयास जारी है।
आइसोलेशन सेंटर बढ़ायें
लोकसभा अध्यक्ष ने मुख्य सचिव निरंजन आर्य से राज्य में कोरोना से उपजे हालातों और ऑक्सीजन की आपूर्ति को लेकर जानकारी ली। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में मरीजों का भार कम हो इसके लिए आइसोलेशन से सेंटर बढ़ाने की दिशा में तेजी से काम करना होगा। बिरला ने कहा कि संक्रमण से लड़ने के लिए 1 मई से 18 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों के लिए शुरू हो रहे वैक्सीनेशन अभियान में युवाओं को बड़ी भागीदारी निभानी होगी ।
सप्लाई तंत्र मजबूत करने की जरुरत
लोकसभा अध्यक्ष ने कोटा-बूंदी के अस्पतालों में भर्ती मरीजों के उपचार के लिए ऑक्सीजन और जरुरी उपकरण की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोरोना रोगियों के इलाज में मेडिकल ऑक्सीजन महत्वपूर्ण घटक है। लॉकडाउन या अन्य प्रतिबंधो के बीच तेजी से ऑक्सीजन की आपूर्ति हो इसके लिए सप्लाई तंत्र को भी मजबूत करने की जरुरत है।

(Visited 244 times, 1 visits today)

Check Also

एक माह की नवजात की सांसें थमी तो ENT डॉक्टर ने बचाई जान

न्यूजवेव @ कोटा  कोटा में महावीर ईएनटी अस्पताल के चिकित्सकों ने एक माह की नवजात …

error: Content is protected !!