Saturday, 4 December, 2021

नीट यूजी-2021 की आवेदन प्रक्रिया शुरू

दो चरणों में होगा नीट-यूजी का रजिस्ट्रेशन, परीक्षा पैटर्न बदला
न्यूजवेव @ कोटा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नीट-यूजी,2021 की अधिसूचना मंगलवार को जारी कर दी। इसी के साथ आवेदन प्रक्रिया मंगलवार शाम से शुरू हो गई। यह प्रवेश परीक्षा ऑफलाइन मोड में 13 भाषाओं हिंदी, अंग्रेजी, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु तथा उर्दू में होगी। इस वर्ष पंजाबी व मलयालम भाषा को भी जोडा गया है।
कॅरियर काउंसलर पारिजात मिश्रा ने बताया कि इस वर्ष स्टूडेंट्स को दो चरणों में आवेदन पत्र भरना होगा। पहले चरण में परीक्षार्थी की बेसिक सूचना, शैक्षणिक योग्यता, पता इत्यादि जानकारी देना है। दूसरे चरण के आवेदन पत्र भरने की तिथि बाद में जारी की जाएगी। स्टूडेंट्स को दो फोटो एक पासपोर्ट साइज व एक पोस्टकार्ड साइज, जिसमें चेहरा 80 प्रतिशत तक दिखाई देना चाहिए। फोटो में मास्क नहीं पहनना है तथा चेहरा स्पष्ट सामने की तरफ देखते हुए होना चाहिए। रंगीन चश्मा एवं टोपी वाले फोटो मान्य नहीं होंगे। बाएं हाथ के अंगूठे के निशान तथा हस्ताक्षर भी प्रथम चरण में अपलोड करने होंगे।

प्रवेश पत्र परीक्षा से 3 दिन पहले

एनटीए द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन 13 जुलाई से 6 अगस्त रात तक लिए जाएंगे। फीस जमा करवाने की अंतिम तिथि 7 अगस्त तक होगी। 8 से 12 अगस्त के मध्य आवेदन पत्र में करेक्शन किए जा सकेंगे। परीक्षा केन्द्रों की घोषणा 20 अगस्त को की जाएगी। एनटीए वेबसाइट पर प्रवेश पत्र परीक्षा से 3 दिन पहले जारी होंगे। परीक्षा 12 सितम्बर को तीन घंटे की दोपहर 2 से 5 बजे के बीच होगी। यह परीक्षा देश के 198 शहरों में आयोजित की जाएगी। राजस्थान में यह परीक्षा 6 शहरों कोटा, जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, बीकानेर में होगी। इस परीक्षा में 16 से 17 लाख स्टूडेंट्स शामिल होने की संभावना है। नीट में चयनित होने पर एमबीबीएस की करीब 84 हजार, बीडीएस की 28 हजार के साथ अन्य कोर्सेज की करीब डेढ़ लाख सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा।
पेेपर पैटर्न में मामूली बदलाव
इस वर्ष नीट-यूजी 2021 के पैटर्न में बदलाव किया गया है। इसके चारों विषयों के सेक्शन ए में 35 प्रश्न तथा सेक्शन बी में 15 प्रश्न होंगे। फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी व जूलॉजी के 200 प्रश्नों का होगा, जिसमें से सेक्शन बी के 15 प्रश्नों में से कोई 10 करने होंगे। ऐसे में विद्यार्थी को 200 में से 180 प्रश्न हल करने होंगे। पेपर 720 अंकों का होगा। प्रत्येक प्रश्न 4 अंक का है तथा गलत प्रश्न होने पर 1 अंक का ऋणात्मक मूल्यांकन होगा। गत वर्ष की परीक्षा में सेक्शन ए व बी का विभाजन नहीं था। कुल 180 प्रश्न दिए जाते थे।

(Visited 255 times, 1 visits today)

Check Also

जेईई-एडवांस्ड,2021 में जयपुर के मृदुल बने ऑल इंडिया टॉपर

रिजल्टः  कुल 1,41,688 लाख परीक्षार्थियों में से 41,862 हुये चयनित, रिजल्ट 29.54 प्रतिशत रहा न्यूजवेव …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: