Wednesday, 8 April, 2020

JEE-Main के 21 प्रश्नों पर बोनस अंक देने की मांग उठी

Jee-Main : ‘आंसर की’ चैलेंज करने का अंतिम समय 15 जनवरी रात 11.50 तक
न्यूजवेव @ कोटा
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जारी अधिकृत ‘आंसर की’ से अपना सही स्कोर जानने के लिये परीक्षार्थियों ने एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के शिक्षको से प्रश्नों के सही उत्तरों पर चर्चा की।
एलन के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि जेईई-मेन2020 परीक्षा में तीन दिन में छह पारियों में हुए पेपर्स में कुल 21 प्रश्नों के उत्तरों पर आपत्ति सामने आई। इसमें कुछ प्रश्न ऐसे भी हैं, जिनमें बोनस अंकों की मांग की गई है, वहीं कुछ अन्य प्रश्नों के उत्तर एक्सपर्टर्स के उत्तर से मिलान नहीं कर रहे। सबसे अधिक फिजिक्स के 12 प्रश्नों पर आपत्ति है, वहीं कैमेस्ट्री में दो प्रश्नों पर आपत्ति सामने आई। इसके अलावा 7 प्रश्न मैथ्स में ऐसे हैं जिन पर आपत्ति है।
माहेश्वरी ने बताया कि एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की वेबसाइट पर सभी प्रश्नों के हल उपलब्ध करवा दिए गए हैं। विद्यार्थी इन प्रश्नों के हल देखकर स्वयं के अंकों का मूल्यांकन कर सकता है तथा संबंधित त्रुटि का कारण समझ सकता है। विद्यार्थी जेईई-मेन की आंसर की चैलेंज करने के लिए बुधवार रात 11.50 तक आवेदन कर सकते हैं। विद्यार्थी को चैलेंज किए जाने वाले हर प्रश्न के लिए फीस के रूप में एक हजार रुपए देने होंगे, जिसका भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड व नेट बैकिंग के माध्यम से किया जा सकता है। यदि चैलेंज किया हुआ उत्तर सही पाया जाता है तो विद्यार्थी का शुल्क लौटा दिया जाएगा। विद्यार्थी बुधवारा रात 11.50 तक ही अपने प्रश्नपत्र एवं रिकॉर्डेड रेस्पोंस डाउनलोड कर सकता है।
न्यूमेरिकल वैल्यूबेस्ड प्रश्नों के लिए स्पष्टीकरण
माहेश्वरी ने बताया कि जेईई मेन परीक्षा में पहली बार पूछे गए न्यूमेरिकल वैल्यू बेस्ड प्रश्नों के लिए स्पष्टीकरण दिया गया है। न्यूमेरिकल वैल्यू बेस्ड प्रश्नों के लिए दिए गए दिशा निर्देशों में विद्यार्थियों को इन प्रश्नों के हल में दशमलव के बाद 2 डेसिमल तक ट्रंकेटेड (रूण्डित) या राउण्ड ऑफ (निकटित) कर हल करने को कहा गया था। परन्तु जिन प्रश्नों के उत्तर सटीक संख्यात्मक मान इंटीजर में आए, उनके लिए एनटीए द्वारा मंगलवार को स्पष्टीकरण जारी किया। इसके अनुसार यदि किसी सवाल का उत्तर 5 आता है तो 5, 5.0, 5.00, 5.000, 5.0000, 05, 05.0, 05.00, 05.000, 05.0000 सभी उत्तर सही माने जाएंगे।
इन प्रश्नों के उत्तर पर आपत्तियां
परीक्षा: 7 जनवरी, प्रथम पारी
कैमेस्ट्री में कोई त्रुटी नहीं रही। फिजिक्स में फोटो इलेक्ट्रिक इफेक्ट से संबंधित प्रश्न में सही उत्तर 11 होना चाहिए, एनटीए ने इसका उत्तर 10 दिया है। मैथ्स के पेपर में एडिशन ऑफ वेक्टर के प्रश्न के दिए गए विकल्पों में कोई उत्तर सही नहीं मिल रहा है, जबकि डेफिनेट इंटीग्रेशन (प्रोपर्टीज) से संबंधित प्रश्न के उत्तर में दो सही विकल्प मिल रहे हैं।
प्रश्नपत्र : 7 जनवरी, द्वितीय पारी
किसी तरह की कोई त्रुटि सामने नहीं आई।
प्रश्नपत्र : 8 जनवरी, प्रथम पारी
कैमेस्ट्री का पेपर त्रुटि रहित रहा। फिजिक्स में 4 प्रश्नों के उत्तर पर आपत्ति है। इसमें फोटो इलेक्ट्रिक इफेक्ट के यूनिट डायमेंशन से संबंधित है, जिसका कोई सही विकल्प एनटीए द्वारा दिए गए विकल्पों में शामिल नहीं है। यह प्रश्न अधूरा बताया जा रहा है। एक अन्य सेंटर ऑफ मास से संबंधित न्यूमैरिकल बेस्ड प्रश्न का उत्तर 1 आ रहा है, जबकि एनटीए द्वारा इसका उत्तर 16 दिया गया है। एक और कायनामेटिक्स 2 डी से संबंधित प्रश्न का उत्तर एनटीए ने 13 दिया है, जबकि एलन एक्सपर्ट्स के अनुसार इसका उत्तर 580 है। एक अन्य प्रश्न जो कि आर्गन पाइप से है, के उत्तर में एनटीए के उत्तर में रेंज नहीं दी गई है, विद्यार्थियों के अनुसार इसमें रेंज दी जानी चाहिए। मैथ्स के 4 प्रश्नों पर आपत्ति है। जिसमें एक प्रश्न मैथड्स ऑफ डिफरेंसिएशन है, जिसका सही उत्तर नहीं मिला, बोनस दिया जाना चाहिए। जबकि एक अन्य प्रश्न जो डिफरेंशियल इक्वेशन से संबंधित है, इसका भी कोई उत्तर नहीं मिला। इसी में एक अन्य प्रश्न प्रोबेब्लिटी से संबंधित है, जिसका उत्तर एनटीए ने 490 दिया है, परन्तु एक्सपर्टस के अनुसार 490 के साथ 13 भी उत्तर होना चाहिए।
प्रश्नपत्र : 8 जनवरी, द्वितीय पारी
कैमेस्ट्री का प्रश्न त्रुटि रहित रहा। फिजिक्स के दो प्रश्नों में आपत्ति रही। इसमें एरर वाले प्रश्न का उत्तर 4.40 प्रतिशत होना चाहिए व कायनेमेटिक्स (1डी) से संबंधित न्यूमेरिकल वैल्यु बेस्ड प्रश्न का उत्तर केवल 8 होना चाहिए जबकि एनटीए द्वारा 8 के साथ-साथ 2888 भी दिया है। इसी पारी में मैथ्स के एप्लीकेशन ऑफ डेरिवेटिव्स से संबंधित है, उसके बोनस अंक मिलने चाहिए।
प्रश्नपत्र : 9 जनवरी,  प्रथम पारी
कैमेस्ट्री व मैथ्स के पेपर में कोई त्रुटि नहीं है। फिजिक्स के एक प्रश्न जो कि मॉर्डन फिजिक्स में फोटो इलेक्ट्रिक इफेक्ट से संबंधित है का उत्तर लगभग 1.1 आ रहा है, जबकि एनटीए आंसर की में 0.8 उत्तर दिया हुआ है।
प्रश्नपत्र : 9 जनवरी, द्वितीय पारी
कैमेस्ट्री के दो सवालों पर आपत्ति रही। इसमें से एक प्रश्न इक्वलीब्रियम स्थिरांक से संबंधित प्रश्न का उत्तर स्थिरांक त्र 2  दिया गया है। परन्तु अभिक्रिया नहीं दिए होने की वजह से यह बोनस होना चाहिए। एक अन्य डी ब्लॉक के प्रश्न में क्रोमियम-ऑक्सीजन बंधों की संख्या से संबंधित प्रश्न का उत्तर एलन एक्सपर्ट्स द्वारा 18 बताया गया है, एनटीए द्वारा जारी आंसर की में उत्तर 12 दिया गया है। इस पेपर में फिजिक्स के 4 प्रश्नों के उत्तर पर आपत्ति है। इसमें पहला प्रश्न केटीजी टॉपिक से संबंधित है, जिसका उत्तर एनटीए द्वारा 3.67 दिया गया है, परन्तु एलन एक्सपर्ट्स के अनुसार दिए गए डाटा के आधार पर 1.83 निकटस्थ उत्तर है।
दूसरा प्रश्न एरर से संबंधित है, जिसमें कोई उत्तर नहीं मिल रहा है। एक अन्य न्यूमेरिकल वैल्यु बेस्ड प्रश्न जो सेमी कण्डक्टर टॉपिक से संबंधित है, का उत्तर 40.00 होना चाहिए जबकि एनटीए द्वारा आंसर की में 12.00 दिया गया है। एक और प्रश्न इलेक्ट्रो स्टेट टॉपिक का आंसर धनात्मक दिया गया है, जबकि एलन एक्सपर्ट्स के अनुसार यह ऋणात्मक हो तो ही उत्तर सही बनेगा। इसी पेपर के मैथ्स में मैथ्ड्स ऑफ डिफरेंसिएशन से संबंधित है, जिसका कोई भी उत्तर दिए गए विकल्पों में शामिल नहीं है।
(Visited 149 times, 1 visits today)

Check Also

लॉकडाउन की पालना सख्ती से हो – शांति धारीवाल

यूडीएच मंत्री ने अधिकारियों की बैठक में कहा, राहगीरों को मास्क पहनना अनिवार्य किया जाये। …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: