Monday, 20 May, 2024

जेईई-मेन के पेपर-2 का रिजल्ट घोषित

NTA ने आर्किटेक्चर प्रवेश परीक्षा का स्कोर एवं ‘आंसर की’ जारी की

न्यूजवेव@ नईदिल्ली/कोटा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जेईई-मेन, 2019 के जनवरी में हुए पेपर-2 का रिजल्ट 1 फरवरी को घोषित कर दिया। इसमे एनटीए स्कोर व आंसर की दी गई है।

आर्किटेक्चर प्रवेश परीक्षा के लिए इस वर्ष 1,80,052 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया था, जिसमे से 390 सेंटर्स पर 1,45,286 ने परीक्षा दी।

पेपर-2 में आंध्रप्रदेश के 2 विद्यार्थी गुडला रघुनंदन रेड्डी एवम गोलपुड़ी एन. लक्ष्मीनारायण ने देश मे सर्वाधिक 100 परसेंटाइल स्कोर अर्जित किया है। इस रिजल्ट में कोटा या राजस्थान से एक भी कोचिंग स्टूडेंट को 100 स्कोर नही मिल सका।

*अप्रैल अटेम्प्ट के लिए रजिस्ट्रेशन 8 फरवरी से*

जेईई-मेन,2019 का दूसरा अटेम्प्ट 6 अप्रैल से होगा, जिसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 8 फरवरी से प्रारम्भ हो जाएगी। परीक्षार्थी दोनों अटेम्प्ट में से बेस्ट स्कोर के आधार पर एडमिशन ले सकते हैं।

पेपर-2 विश्लेषण –

*सुबह केे पेपर में त्रुटियां, शाम की पारी में पेपर सही*

गणित में एक प्रश्न रद्द जबकि एप्टिट्यूड में तीन प्रश्नों के एक से अधिक विकल्प ठीक

करिअर पॉइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया कि एनटीए द्वारा जारी आंसर की के अनुसार 8 जनवरी  की मॉर्निंग शिफ्ट में मैथ्स के 30 प्रश्नों में से एक प्रश्न रद्द किया गया। रद्द किए गए प्रश्न के लिए इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की भांति ही फिर से कोड 5 का उपयोग किया गया।

एप्टिट्यूड टेस्ट में 50 प्रश्नों में से कोई भी प्रश्न रद्द नहीं किया गया। किंतु तीन प्रश्नों के एक से अधिक विकल्प ठीक बताए गए हैं। इसी दिन इवनिंग शिफ्ट में गणित एवं एप्टिट्यूड दोनों विषयों में ना तो कोई प्रश्न रद्द किया गया और ना ही किसी प्रश्न के एक से अधिक विकल्प ठीक घोषित किए गए।

(Visited 179 times, 1 visits today)

Check Also

‘हमें आज भी याद है एलन में पढ़ने का वो अंदाज’

एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट की प्रथम एलुमनी मीट ‘समानयन-2024’ में डॉक्टर्स ने कोचिंग में बिताये सुनहरे …

error: Content is protected !!