Tuesday, 23 April, 2024

कोटा में 10वीं नेशनल मेंटल मैथ्स प्रतियोगिता रविवार को

न्यूजवेव@कोटा

ट्रेंडज अबेकस मेन्टल मैथ्स द्वारा 3 फरवरी रविवार को कोटा में ‘10वीं नेशनल मेन्टल मैथ्स प्रतियोगिता’ आयोजित की जाएगी। ट्रेंडज अबेकस के अकादमिक व ट्रेनिंग निदेशक राहुल मिश्रा ने बताया कि श्रीनाथ पुरम स्थित यूआईटी आडिटोरियम में दोपहर 2 बजे से मेन्टल मैथ केलकुलेशन प्रतियोगिता होगी जिसमें देशभर से आने वाले अंको के नन्हे जादूगर दिमागी जौहर से सबको चकित कर देंगे।

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्तर के इस ब्रेन डेवलपमेंट प्रोग्राम में स्कूली बच्चे क्यूब, स्क्वायर एवम 11 से 99 तक टेबल की गणनाओं को धाराप्रवाह ढंग से प्रस्तुत करेंगे। इसी सत्र में रेपिड फायर राउंड रिले भी होगी। इसके बाद कम्प्यूटर कंपीटिशन में फ्लैश अनजान केलकुलेशन का लाइव प्रदर्शन होगा।

अंको के नन्हे जादूगर दिखाएंगे जौहर

 

मिश्रा ने बताया कि लगातार तीन वर्षों से मेंटल मैथ्स विश्व प्रतियोगिता में भारत को चैम्पियन बनाने वाले होनहार विद्यार्थी भी इस प्रतियोगिया मे भाग लेंगे। जूनियर मेंटल मैथ वर्ल्ड चौम्पियन्स में दुनिया के 11 देशों के 74 प्रतिभागी शामिल हुये थे, जिसमे 33 स्टूडेंट्स को ‘ह्यूमन केलकुलेटर‘‘ की उपाधि से नवाजा गया। भारत की ओर से यह विश्वस्तरीय सम्मान पाने वाले तीन विद्यार्थी ट्रेंडज अबेकस, कोटा के छात्र हैं।

उल्लेखनीय है कि जर्मनी में 2016, 2017 के बाद सितंबर,2018 में भी जूनियर मेंटल वर्ल्डकप चौम्पियंस में ट्रेंडज अबेकस कोटा के विद्यर्थियों ने देश के लिये 1 गोल्ड, 1 सिल्वर व 2 ब्रांज मेडल जीतकर स्वर्णिम इतिहास रचा था। लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स बना चुके अंको के ये नन्हे जादूगर अपनी कुछ सेकंड में तेज गणनाओं को हल करके गणितज्ञों को भी चकित कर देते हैं। अबेकस से उनमें छिपी हुई ब्रेन पॉवर का सही आंकलन हो जाता है। ये विद्यार्थी बिना केलकुलेटर जटिल गणनाएं भी सेकंड्स में कर देते हैं।

(Visited 318 times, 1 visits today)

Check Also

हार न मानें बल्कि उससे सीख लेकर खुद को चुनौती दें और आगे बढ़ते जाएं – डॉ. गोस्वामी

मोटिवेशनल सेमिनार : मोशन एजुकेशन में जिला कलक्टर ने ली लाइव क्लास न्यूजवेव @कोटा जिला …

error: Content is protected !!