Saturday, 6 June, 2020

लॉकडाउन में ई-संगीत सेरेमनी के साथ हुई शादी

विवाह में नहीं पहुंच पाए बहन-जीजा ने ऑनलाइन संगीत कार्यकम से शिरकत की
न्यूजवेव @ कोटा

कोरोना महामारी से देश में लागू लॉकडाउन के कारण लोगों का एक शहर से दूसरे शहर में अपने घरों तक पहुंचना भी मुश्किल हो रहा है। ऐसे समय में शुभ मुहुर्त में पूर्व निर्धारित शादियां सादगी से होने लगी है। कोटा शहर में ऐसी ही एक शादी में अपने भाई की शादी में नहीं पहुंचने के कारण दूल्हे की बहन ने अपने रिश्तेदारों को डिजिटल प्लेटफॉर्म से जोड़कर विवाह समारोह में ई-संगीत सेरेमनी की सौगात दी। ब्यावर निवासी दूल्हे दीपेश रांका का विवाह जयपुर की अक्षिता से परिजनों की मौजूदगी में सादगी से सम्पन्न हुआ। प्रशासनिक पाबंदियों के कारण शादी में करीबी रिश्तेदार भी शामिल नहीं हो सके।

दूल्हे की बहन दीपिका लोढ़ा वल्लभबाड़ी, कोटा में रहती हैं। बहिन व जीजाजी विभोर लोढ़ा जो स्वयं सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं, ने मिलकर अगले दिन ऑनलाइन ई-संगीत सेरेमनी करवाने का निश्चय किया। पूरे दिन दूल्हे-दुल्हन के करीबी नाते-रिश्तेदारों एवं दोस्तों से उनके डांस वीडियो बनवाकर मंगवाए। साथ ही परिवार के बुजुर्गों से आशीर्वचन वीडियो भी मंगवाए। इसके बाद एक वाट्सअप ग्रुप पर लिंक के माध्यम से सभी को जोड़ा। गणेश वंदना से संगीत की मधुरिम शुरुआत हुई जिसमें 250 रिश्तेदार व मित्र ऑनलाइन सहभागी बने। पूरे कार्यक्रम में संगीत की धुनों के साथ लयबद्ध तरीके से मनपसंद गानों पर डांस की आकर्षक प्रस्तुतियां दी गई।
ई-संगीत प्रोग्राम के बीच में कुछ ऑनलाइन गेम्स भी खिलाये गए। तीन घंटे चले इस लाइव ई-संगीत में अमेरिका, हांगकांग समेत अन्य देशों के अलावा पूरे भारत से रिश्तेदारों ओर मित्रो की 40 परफॉरमेंस हुई। लॉकडाउन में इस नये कंसेप्ट पर सभी खुशी से झूम उठे। अगले दिन पूरे संगीत कार्यक्रम का वीडियो बनाकर यूट्यूब पर शेयर किया गया जो सभी के लिये यादगार बन गया। इन दिनों बाहरी दिखावे से दूर फिजूलखर्ची रोककर पारिवारिक मेलजोल से हो रही ऐसी सादगीपूर्ण शादियों को लोग ज्यादा पसंद करने लगे हैं।

(Visited 73 times, 1 visits today)

Check Also

विद्यार्थी परिषद कोटा ने बांटेगी 1 लाख मास्क व सेनिटाइजर

शहर में सुरक्षा के लिये ‘नमस्ते एक अभियान सुरक्षा का’ प्रारंभ न्यूजवेव@ कोटा अखिल भारतीय …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: