Sunday, 16 June, 2024

लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन ठगी से बचें

न्यूजवेव @ जयपुर

इन दिनों कोरोना महामारी के कारण लॉकडाउन अवधि या इसके पश्चात् भी बैंक का नाम लेकर ऑनलाइन ठगी करने वालों से विशेष सतर्क रहें। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, जयपुर के महाप्रबंधक ने सभी ग्राहकों को सूचित किया है कि प्रत्येक ग्राहक अपने परिजनों को भी यह सूचना दें कि बैंक कोई भी जानकारी फोन करके नहीं लेते हैं। ऐसे कॉल मिलते ही उसे संदिग्ध मानकर आवश्यक सावधानी बरतें।

  •  कोई मोबाइल कॉल, SMS, ईमेल अथवा सोशल मीडिया से ऐसी कोई सूचना मिले जिसमें आपको अवार्ड जीतने, लॉटरी, गिफ्ट देने, नौकरी मिलने, लोन में तीन महीनों की किश्त माफ करने, डीबीटी जमा करने, किसी कल्याण कोष मे राशि जमा करने हेतु गलत लिंक भेजा जाये या सस्ती वस्तुयें उपलब्ध कराने वाले प्रस्ताव जैसे लालच मिलें तो इनके झांसे में नहीं आयें।
  • कोई कॉल या मेसेज भेजकर संबंधित शुल्क जमा करवाने, अग्रिम राशि खाते में जमा करने की मांग करने वाले तत्वों के धूर्त प्रयासों से खुद भी बचें और दूसरों को भी बचाएं।
  • अपने बैंक अकाउंट से संबंधित जानकारी जैसे अकाउंट नंबर, INB एवं ATM कार्ड किसी भी व्यक्ति से कभी साझा न करें। इनका अवैध प्रयोग भी किया जा सकता है जिससे अनजाने में आप पर कानूनी कार्यवाही तक होे सकती है।
  • भारतीय स्टेट बैंक या बैंक के कोई प्रतिनिधि, ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी जैसे-ATM पिन, इन्टरनेट पासवर्ड, वन टाईम पासवर्ड (OTP), CVV संख्या पूछने के लिए कभी ई-मेल, SMS या मोबाइल कॉल का उपयोग नहीं करते हैं।
  • आप अपराधी को पकड़ने के लिए इस तरह के लालची प्रस्तावों, घटनाओं का विवरण तुरंत स्थानीय पुलिस अधिकारियों की जानकारी में ला सकते हैं और नजदीकी एसबीआई शाखा को भी सूचित कर सकते हैं।
  • शाखा संपर्क विवरण प्राप्त करने के लिए गुगल सर्च इंजन पर उपलब्ध संपर्क नंबर और विवरण पर भरोसा न करें। इस उद्देश्य के लिए केवल अधिकृत SBI वेबसाइट का उपयोग करें।
  • अपना पिन और पासवर्ड हमेशा गुप्त रखें। समय-समय पर बैंक से संबंधित पासवर्ड बदलते रहें।
(Visited 153 times, 1 visits today)

Check Also

स्वयंसेवकों में हो कर्तव्य पालन की प्रतिबद्धता – निम्बाराम

– कोटा में राजस्थान क्षेत्र के 20 दिवसीय संघ कार्यकर्ता विकास वर्ग-प्रथम का समापन न्यूजवेव@कोटा …

error: Content is protected !!