Tuesday, 19 January, 2021

फास्टटेग चालू होने पर भी टोलकर्मी कर रहे अवैध वसूली

एनएच-52 पर मंडाना टोल प्लाजा पर वाहनचालकों से की जा रही है दोहरी अवैध वसूली, टोलकर्मी कर रहे हैं दुर्व्यवहार
न्यूजवेव@ कोटा
केंद्र सरकार ने देशभर के राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल सुविधा को डिजिटल करते हुये सभी नाकों पर फास्टटेग सुविधा शुरू की थी। लेकिन पिछले कुछ समय से कोटा-झालावाड नेशनल हाईवे-52 पर ठेके पर संचालित मंडाना टोल प्लाजा पर टोल कर्मचारियों द्वारा वाहनचालकों से दोहरी अवैध वसूली, दुर्व्यव्यवहार व धमकियां देने जैसे मामले सामने आ रहे हैं। इसकी लगातार शिकायतें दर्ज करवाने के बावजूद एनएएचआई व टोल नाकों के प्रभारी अधिकारी कोई सख्त कार्रवाई नही कर पा रहे हैं। जिससे यह दोहरी लूट बदस्तुर जारी है।
ऐसा ही एक ताजा मामला रविवार को मंडाना टोल प्लाजा पर उजागर हुआ। कोटा से गोपालपुरा जाते समय महावीर नगर कोटा निवासी एवं एनआईटी दिल्ली में एसोसिएट प्रोफेसर एवं डीन रिसर्च डॉ.विवेक श्रीवास्तव की कार की टोल राशि फास्टैग से कट गयी। कुछ ही देर बाद जब लौटते हुये वापस मंडाना टोल पहुंचे तो हैंड स्केनर से स्केन करने पर टोलकर्मी ने कहा कि आपका फास्टैग ब्लेक लिस्टेड है।


डॉ.विवेक श्रीवास्तव ने इसका विरोध करते हुये बताया कि कुछ देर पहले वे इसी टोल से गुजरे हैं और फास्टैग से कटी हुई राशि का मैसेज मेरे मोबाइल पर है। ऐसे में अचानक कैसे ब्लेक लिस्टेड हो गया। इसके बाद टोलकर्मी ने कहा कि आप 50 रूपए नकद दीजिए, तभी यह गाड़ी पास हो सकेगी। इस दौरान टोल प्लाजा स्टाफ के 4-5 लोगों ने गाड़ी को घेर लिया और अभद्र व्यवहार करने लगे। डॉ.श्रीवास्तव की बजुर्ग मां भी कार में सवार थी, उनके मना करने पर गाड़ी साइड में लगा दी गई।
टोलकर्मी धमकी देकर कर रहे परेशान
टोलकर्मी द्वारा फिर से 50 रुपए मांगने पर डॉ.विवेक ने कहा कि पुनः वापसी के लिये आधी राशि अर्थात 25 रूपए ही टोल टेक्स का प्रावधान है। मेरा फास्टैग एक्टिव है ऐसे में दोबारा 50 रुपए किस बात के मांग रहे हो। इस पर टोलकर्मियों ने गाड़ी पास नहीं होने की धमकी दी और एक तरफ खड़े रहने की चेतावनी दे दी। अंत में वे 25 रुपए लेने के लिये मान गये और उन्हें आगे बढ़ने दिया।

Toll proof

टोल पार करते ही डॉ.श्रीवास्तव के मोबाइल पर फास्टैग से टोल कटने का मैसेज भी आ गया। जिसे देखकर वे चकित रह गये कि यह दोहरी टोल टेक्स वसूली किस आधार पर की जा रही है। अन्य वाहनचालकों ने भी शिकायत की कि इन दिनों इस टोल पर यह अघोषित लूट जारी है। सुनवाई करने के लिये किसी अधिकारी के नंबर नही दिये गये है।
डॉ.विवेक श्रीवास्तव ने इस बारे में एनएचएआई के स्थानीय अधिकारियों को दूरभाष पर शिकायत दी तथा मंडाना टोल की व्यवस्थाओं में सुधार की मांग की जिससे यहां से प्रतिदिन गुजरने वाले हजारों वाहनचालकों के साथ लूट का खेल बंद हो सके। नागरिक संगठनों ने कहा कि मंडाना टोल नाके पर कोटावासियों के साथ यह खिलवाड लंबे समय से की जा रही है। इसमें राजनीतिक सांठगांठ के चलते दादागिरी से अवैध वसूली की जा रही है। इसकी शिकायत केंद्रीय सडक व परिवहन ंमंत्री नितिन गडकरी, लोकसभा अध्यक्ष व कोटा-बूंदी सांसद ओम बिरला एवं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से करके मांग की गई कि इस टोल प्लाजा पर गुजरने वाले सैकडों वाहनचालकों से की रही अवैध दोहरी वसूली की उच्चस्तरीय जांच की जाये।

(Visited 129 times, 1 visits today)

Check Also

हाडौती में 219 कौओं की अचानक मौत, बर्ड फ्लू का खतरा बढ़ा

न्यूजवेव @ कोटा हाडौती के तीन जिलों कोटा, झालावाड एवं बारां में पिछले एक सप्ताह …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: