Tuesday, 3 August, 2021

कोटा में कोराना रोगियों को 24 घंटे मिलेगी ऑक्सीजन

10 आईआईटीयन द्वारा संचालित ‘टीम श्वास’ ने विकसित किया अनूठा ऑक्सीजन प्लांट
न्यूजवेव @ कोटा

कोरोना महामारी में सरकारी अस्पतालों में भर्ती रोगियों को 24 घंटे ऑक्सीजन गैस उपलब्ध करवाने के लिये कोटा मेडिकल कॉलेज में ‘टीम श्वास’ द्वारा प्रेशर स्विंग एडर्सोप्शन (PSA) तकनीक पर आधारित ऑक्सीजन प्लांट मंगलवार को चालू कर दिया गया।
‘टीम श्वास’ 10 आईआईटी इंजीनियर्स का एक समूह है जिसने इंडियन बायो गैस एसोसिएशन एवं दुनिया के 400 से अधिक दानदाताओं के सहयोग से इस प्लांट को विकसित किया है। इस संयंत्र के निर्माण व स्थापना पर 51 लाख रू लागत आई है। इसकी क्षमता 20 घनमीटर प्रति घंटा है। इसके जरिये कोटा मेडिकल कॉलेज में भर्ती कोरोना रोगियों को निर्बाध ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा सकेगी। श्वास टीम के प्रवक्ता ने बताया कि इस संयंत्र का निर्माण एटमॉस कंपनी, अहमदाबाद ने मात्र 21 दिन में किया है।
वार्षिक शुल्क मात्र 1 रूपया
टीम श्वास ने मेडिकल कॉलेज प्रशासन से एमओयू कर 40 बेड के कोविड वार्ड के लिये इसे चालू किया है। करार के आधार पर मात्र 1 रूपये सालाना शुल्क लिया जायेगा। इसकी मरम्मत और जनरेशन का खर्चा मेडिकल कॉलेज वहन करेगा।
जिला कलक्टर उज्ज्वल राठौड, प्राचार्य मेडिकल कॉलेज डॉ. विजय सरदाना, अधीक्षक डॉ. चन्द्रशेखर सुशील, सीएमएचओ डॉ. भूपेन्द्र तंवर ने कोटा मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन प्लांट का शुभारम्भ किया। समाजसेवी यश मालवीय एवं गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में किया गया। समाजसेवी यश मालवीय ने बताया कि इस आक्सीजन प्लांट से कोविड अस्पताल के 40 बैड पर लगातार आक्सीजन की आपूर्ति हो सकेगी।

(Visited 80 times, 1 visits today)

Check Also

मच्छरों के लार्वा खत्म करती है थर्मल की राख

तापीय बिजलीघरों की फ्लाई एश को खाली भूखंडों एवं गड्डों में भरवाकर जनता को मौसमी …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: