Thursday, 2 July, 2020

NEET (PG)-2020 काउंसलिंग में विद्यार्थियों को मिली कुछ ढील

न्यूजवेव @ कोटा

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने देश के सभी मेडिकल संस्थानों को NEET (PG)-2020 मेडिकल काउंसलिंग के तहत प्रवेश हेतु काउंसलिंग नियमों में शिथिलता बरतने के निर्देश दिये हैं। दिशानिर्देशों के अनुसार NEET-PG काउंसलिंग के प्रथम चरण में सफल विद्यार्थियों को 20 अप्रैल तक आवंटित मेडिकल कॉलेजों में ऑनलाइन या ऑफलाइन रिपोर्टिंग करने को कहा गया था।
एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि काउंसलिंग के समय रिपोर्टिंग एवं ज्वाइनिंग हेतु मेडिकल कॉलेज की फीस तथा मूल दस्तावेजों को जमा करना होता है। MCC का मानना है कि कोविड-19 के चलते उत्पन्न हालातों को देखते हुये हो सकता है कि कुछ सफल विद्यार्थी संपूर्ण फीस तथा मूल दस्तावेज जमा कराने की स्थिति में ना रहें तो ऐसे में मेडिकल कॉलेज अपने प्रवेश नियमों में शिथिलता बरतते हुए विद्यार्थियों को प्रवेश दें।
आंशिक फीस भी मंजूर होगी
MCC ने निर्देश दिये कि प्रथम राउंड में सफल विद्यार्थीयों को आंशिक फीस जमा करने पर भी प्रवेश दे दिया जाए। ऐसे विद्यार्थियों से एक अंडरटेकिंग ली जाए कि वे तय समय सीमा में शेष फीस जमा करवा देंगे। यदि विद्यार्थीयों के पास कुछ मूल-दस्तावेजों (जो अति आवश्यक ना हों) की उपलब्धता नहीं है तो भी विद्यार्थी को अंडरटेकिंग लेकर प्रवेश दे दिया जाए।
दूसरे राउंड के लिये नई च्वाइस फिलिंग जरूरी
यदि विद्यार्थी काउंसलिंग के दूसरे राउंड में भाग लेना चाहता है तो उसे ऑनलाइन पोर्टल खुलने पर नए सिरे से चॉइस फिलिंग करनी होगी। ऐसा नहीं करने पर विद्यार्थी काउंसलिंग के द्वितीय-राउंड में भाग लेने की पात्रता खो देगा। काउंसलिंग के प्रथम राउंड में सफल विद्यार्थी यदि आवंटित मेडिकल संस्थान को रिपोर्ट नहीं करते हैं तो वे काउंसलिंग के द्वितीय राउंड के लिए पात्र होंगे।

(Visited 74 times, 1 visits today)

Check Also

सीए अर्थव्यवस्था के डाॅक्टर- ओम बिरला

72वें सीए दिवस पर चार्टर्ड एकाउंटेंट्स से किया वर्चुअल संवाद न्यूजवेव @ कोटा लोकसभा अध्यक्ष …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: