Sunday, 27 September, 2020

एलन टैलेंटेक्स-2021 में स्टूडेंट्स को 200 करोड़ की स्कॉलरशिप

  • प्रतिभा खोज परीक्षा 15 अप्रेल 2021 से 30 जून 2021 के बीच अंग्रेजी माध्यम में होगी, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ।
  • होनहार विद्यार्थियों को मिलेंगे 1.25 करोड़ रुपए के नकद पुरस्कार

न्यूजवेव @ कोटा

एलन कॅरिअर इंस्टीट्यूट ने देशभर के होनहार विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिये प्रतिभा खोज परीक्षा ‘टैलेंटेक्स-2021’ की घोषणा की है। विभिन्न प्रांतों के विद्यार्थी इसमें भाग लेने के लिये ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं। संस्थान के निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि टैलेंटेक्स-2021 परीक्षा देश के मेधावी विद्यार्थियों के लिये एक नेशनल प्लेटफार्म है। कक्षा-5 से 10वीं तक के विद्यार्थियों के लिए यह परीक्षा दो चरणों में होगी। कोरोना संक्रमण के कारण पहले चरण की परीक्षा ओपन बुक टेस्ट के रूप होगी, जिसे स्टूडेंट घर बैठे मोबाइल एप्लीकेशन और ऑनलाइन वेब पोर्टल के माध्यम से पेपर दे सकेंगे। इस स्टेज में नेशनल व स्टेट रैंक के साथ ही स्टूडेंट्स को 200 करोड़ रुपए तक की स्कॉलरशिप दी जाएगी। प्रत्येक स्टूडेंट का कॉम्पीटिटिव सक्सेस इंडेक्स जारी किया जाएगा। टैलेंटेक्स में गत वर्ष तक 8.46 लाख स्टूडेंट्स शामिल हो चुके हैं।

माहेश्वरी ने बताया कि स्टेज-2 की परीक्षा कम्प्यूटर बेस टेस्ट (CBT) होगी। इसमें वे स्टूडेंट्स शामिल होंगे जो स्टेज-1 में अपनी कक्षा में टॉप 20 परसेंटाइल रहे हैं या एलन के क्लासरूम कोर्स में किसी भी सेंटर पर प्रवेश ले चुके है। परीक्षा कोरोना एडवाइजरी के अनुपालना करते हुये 15 अप्रेल 2021 से 30 जून 2021 के बीच केवल अंग्रेजी माध्यम में आयोजित की जाएगी। विद्यार्थी वेबसाइट www.tallentex.com पर ऑनलाइन फॉर्म भरकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। 2 घंटे की परीक्षा में एमसीक्यू व इन्टिजर टाइप प्रश्न होंगे, जिसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स, बॉयोलॉजी एवं लॉजिकल मेंटल एबिलिटी के प्रश्न पूछे जाएंगे। पेपर एनसीईआरटी सिलेबस पर आधारित होगा। परीक्षा के आधार पर श्रेष्ठ रहने वाले विद्यार्थियों को 1.25 करोड़ रूपए के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे।
कोविड सहायता कोष में देंगे राशि
माहेश्वरी ने बताया कि एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा इस प्रतिभा खोज परीक्षा के माध्यम से न केवल प्रतिभाओं को प्रोत्साहन दिया जाएगा वरन कोविड सहायता कोष में भी मदद की जाएगी। इस परीक्षा में रजिस्ट्रेशन करवाने वाले प्रत्येक विद्यार्थी की रजिस्ट्रेशन शुल्क की 5 प्रतिशत राशि कोविड सहायता में दी जाएगी।

(Visited 39 times, 1 visits today)

Check Also

जेईई-एडवांस्ड में रहेगा इनोवेटिव पेपर पैटर्न

जेईई-एडवांस्ड 2020 -सक्सेस मंत्र न्यूजवेव @ कोटा आईआईटी में एडमिशन के लिए 27 सितंबर को …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: