Thursday, 2 July, 2020

5 जनवरी को चम्बल घाटी में होगी राजस्थान की सबसे बड़ी दौड़

अल्ट्रा मैराथन चम्बल चैलेंज-2020 में देश के 18 राज्यों से 60 शहरों के 500 से अधिक धावक एक साथ दौड़ेंगे
न्यूजवेव@कोटा
चम्बल किनारे बसे कोटा शहर में हर क्षेत्र में आगे बढ़ने की ऊर्जा है। नये वर्ष में 5 जनवरी,2020 को होने वाली नेशनल अल्ट्रा मैराथन चम्बल चैैलेंज में शहरवासी सेहत के लिये नया जज्बा दिखायेंगे। कोटा से रावतभाटा चम्बल की वादियों मे राजस्थान की सबसे बड़ी दौड़ चम्बल चैलेंज के तीसरे संस्करण का आयोजन नये साल के पहले रविवार 5 जनवरी को होगा।

इनशेप रनर्स क्लब के संस्थापक अजय सेठी ने पत्रकारों को बताया कि चम्बल चैलेंज भारत की प्रथम 5 अल्ट्रा मैराथन मे शामिल हो चुकी है। इस अल्ट्रा मेराथन से मुकुन्दरा टाइगर रिजर्व को देश-विदेश के पर्यटन में नई पहचान मिलेगी। आज शहरवासी अपने स्वास्थ्य के साथ कोटा को राष्ट्रीय स्तर पर नई पहचान दिलाने के लिए एकजुट होकर दौड़ते हैं। ‘‘स्वस्थ कोटा-स्वच्छ कोटा‘ मिशन के तहत इस मेराथन में पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता व स्वास्थ्य जागरूकता का पूरा ध्यान रखा जाएगा। चम्बल चेलेंज अल्ट्रा मैराथन में 18 राज्यों के 60 शहरों से हर आयु वर्ग के 500 से अधिक लोगों ने जज्बा दिखाया है। 4 श्रेणियों मे होने वाली दौड़ मे धावक अधिकतम 84 किमी की दुरी तक दौड़ेंगें। दौड़ प्रातः 4ः30 बजे ग्रीन वैली रिसोर्ट से शुरू होकर रावतभाटा इरेक्टर हॉस्टल पर समाप्त होगी।
नेशनल एवं इंटरनेशनल धावक उत्साह बढ़ायेंगेे
उन्होंने बताया कि इस अल्ट्रा मैराथन मे शिरकत करने देश के कई नामी धावक कोटा आ रहे हैं। इनमें मनाली से चम्बल चैलेंज एम्बेसडर काइरेन डिसूजा, सूरत के इंजीनियर संदीप कुमार, भारतीय सेना के लालू लाल मीणा, रेलवे मंत्रालय के आईटी हेड सत्यनारायण, गुरुग्राम से अपूर्वा चौधरी जो कई प्रतियोगिताओं मे भारत का नेतृत्व कर चुके हैं। कई नामी धावक इस अल्ट्रा रनर्स प्रतियोगिता मे भाग लेंगे। कोटा के कामरेड रनर अनंत त्रिवेदी ने बताया की चम्बल चैलेंज ऐसा प्लेटफॉर्म है जहा से कोटा के कई रनर्स नेशनल व इंटरनेशनल स्पर्धाओं के लिए तैयार हो रहे हैं। कोटा के अल्ट्रा रनर शक्ति सिंह हाडा, वाइब्रेंट अकादमी के निदेशक नरेंद्र अवस्थी एवं एम.एस.चौहान, लदाख मे 72 किमी कर चुके सुनील विजय व तेज कुशवाहा जैसे कई नेशनल रनर्स भी हिस्सा लेंगे।
दुनिया की सबसे बडी प्लोग रन कोटा में

इवेंट कोर्डिनेटर अविनाश बेदी ने बतया की पूरा आयोजन जीरो ट्रैश पॉलिसी के अंतर्गत होगा और रास्ते मे कोई कचरा नहीं छोड़ा जायेगा। हाइड्रेशन स्टेशन पर कागज के गिलास काम मे लिए जायेगे। यदि कोई प्रतिभागी प्लास्टिक की कोई भी चीज रास्ते मे फेकता हुआ पाया गया थो उसे तुरंत अपात्र घोषित कर दिया जायेगा।
फिट इंडिया एम्बेसडर रिपु दमन चम्बल चैलेंज मे 50 किमी की प्लोग रन करेंगे जिसके माध्यम से वो स्वच्छ एवं स्वस्थ भारत का दोहरा सन्देश देंगे। यह विश्व की सबसे बड़ी एक दिन की प्लोग रन भी होगी। बेदी ने बताया की 84 किमी में 35, 63 किमी में 60, 50 किमी में 100 तथा 33 किमी दौड़ मे 310 धावकों ने पंजीकरण करवाया है। कडाके की सर्दी के बावजूद इनमे 100 से अधिक महिला धावक भी शामिल होंगी। इस मौके पर मैराथन के लिये टीशर्ट भी लांच की गई।

(Visited 99 times, 1 visits today)

Check Also

मुकन्दरा हिल्स टाईगर रिजर्व में दिखे दो टाइगर शावक

MT-1 बाघ व MT-2 बाघिन ने कुनबा जोडा, इससे मुकंदरा हिल्स सेंचुरी में बढ़ेगा टूरिज्म …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: