Friday, 29 March, 2024

घर में तैयार इम्यून बूस्टिंग चाय बढ़ायेगी प्रतिरोधी क्षमता

कोेरोना वायरस से बचाव के लिये लॉकडाउन के दौरान अपनायें घरेलू नुस्खा
न्यूजवेव @ कोटा

इन दिनों कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन की अवधि 3 मई तक बढ गई है। ऐसे में लोगों में अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ गई है। डाइटीशियन व न्यूट्रीटनिस्ट शिवानी अग्रवाल ने बताया कि कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिये प्रतिरोधी तंत्र (इम्यून सिस्टम) का मजबूत होना सबसे जरूरी है।

हमारे इम्यून सिस्टम से शरीर को टॉक्सिन जैसे- बैक्टेरिया, वायरस, फंगसट, पैरासाइट आदि से लड़ने की क्षमता का पता चलता है। यदि प्रतिरोधी तंत्र मजबूत है तो यह हमें न सिर्फ सर्दी, खांसी से बचाता है बल्कि किडनी इंफेक्शन, फेफड़े में संकमण आदि से भी बचाता है। यह हमारी जीवन शैली के कई पहलुओं पर निर्भर करता है। जैसे- संतुलित आहार, समय पर सोना, मानसिक व भावनात्मक स्वास्थ्य सहित अन्य गतिविधियां जो हम रोजमर्रा की जिंदगी में करते हैं। लॉकडाउन आपको घर बैठे अपना प्रतिरोधी तंत्र मजबूत करने का अवसर भी देता है। इसके लिये एक कारगर घरेलू नुस्खा काम में ले सकते हैं-
इम्यून बूस्टिंग चाय- यह चाय फेफड़ों में जमा बलगम को कम करती है और प्रतिरोधी तंत्र को एनर्जी देती है।
सामग्री- अदरक-1 चम्मच (सूखी), दालचीनी पाउडर-एक चौथाई चम्मच, तुलसी की पत्तियां-6, अजवायन-1 चुटकी, कालीमिर्च-3, इलायची-2, सौंफ व जीरा- एक चौथाई चम्मच, लहसुन कली-2, गुड- थोड़ा सा।
विधि- 2 कप पानी में सभी सामग्री डालकर 10मिनट तक उबालें। फिर छानकर थोडा गुनगुना होने पर पीयें। इसका सेवन सोने से एक घंटा पहले करें।
यह होंगे फायदे – अदरक में ‘जिंजरोल’ नामक पदार्थ होता है, जो एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीेडेंट गुणों से भरपूर है। यह बीमारियों से बचाने में शक्ति देता है। दालचानी में मौजूद एल्डिहाइड ब्लड शुगर को नियंत्रित कर हमारे टिश्यू की क्षति को ठीक करता है। तुलसी में विटामिन-सी, कैम्फीन और सिलोन होता है जो फेफडों को मजबूती देता है।

(Visited 531 times, 1 visits today)

Check Also

राजस्थान में कैंसर से प्रतिवर्ष 65 हजार दम तोड़ रहे

विश्व कैंसर दिवस: 4 फरवरी पर विशेष, बदलती जीवनशैली से बढ रहा कैंसर राजेंद्र कुमार …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: