Friday, 12 July, 2024

स्कूली बच्चों ने पुलिस से पूछे तीखे सवाल

प्रैक्टिकल टूर : सेंट जोसफ हाई-टेक गुरुकुल के बच्चों ने अनंतपुरा पुलिस थाना जाकर पुलिस की ड्यूटी को समझा

न्यूजवेव कोटा
बढते अपराधों पर रोक लगाने और बच्चों को जागरूक बनाने के लिए सेंट जोसफ हाई-टेक गुरुकुल के बच्चों ने अनंतपुरा पुलिस थाना क्षेत्र का शैक्षणिक भ्रमण किया।

सेंट जोसफ ग्रुप के चेयरमैन डॉ.अजय शर्मा ने बताया कि बच्चे किताबों में पुलिस की कार्यप्रणाली को पढ़ते जरूर हैं लेकिन उन्होंने कभी थानों में जाकर प्रैक्टिल कार्य नहीं देखा था। इस लर्निंग के लिए गुरूवार को स्कूली बच्चों ने पुलिस थाने का शैक्षणिक भ्रमण किया। जिज्ञासु बच्चों ने पुलिस से कई तीखे सवाल पूछे और कार्यप्रणाली को समझा।

शैक्षणिक निदेशक निधि प्रजापति ने बताया कि 40 विद्यार्थी अनंतपुरा थाना गए, जहां अराध्या भारती ने पूछा कि किसी को कोई शिकायत हो तो वह क्या करे। इस पर एएसआई देशराज ने विद्यार्थियों को पहले 100 नंबर पर फोन करने और बाद में एफआईआर दर्ज कराने की सलाह दी। उन्होंने बच्चों को बताया कि एफआईआर रोजनामचे में कैसे लिखी जाती है।

हवलदार धर्मराज ने पुलिस के वायरलेस सिस्टम, आंसू गैस मशीन, एसएलआर राइफल, 12 बोर राइफल, पिस्तौल, सेफ्टी जैकेट और किट, पत्थर को रोकने वाले अवरोधक, हथकड़ी, पट्टे आदि के प्रयोग के तरीके बताए।

हेड कांस्टेबल रणजीत ने विद्यार्थियों को टैफिक नियम, ड्राइविंग करते समय सावधानियां, रात्रि के समय लड़कियों, महिलाओं और जनता की अवेयरनेस आदि से अवगत कराया। कांस्टेबल जितेन्द्र सिंह ने बताया कि कोई आपका एटीएम कार्ड छीन ले या चोरी कर ले तो एटीएम के अंतिम 4 नंबर उल्टे डायल कर दे। इससे न तो पैसे निकलेंगे और बैंक को तुरंत सूचना मिल जाएगी।

कोई हमें किडनेप कर ले तो ?

छात्र सोमेश ने पुलिस से पूछा कि कोई हमें किडनेप कर ले तो हम क्या करे? जवाब में बताया कि सबसे पहले शोर मचाये और अगर संभव हो तो 100 पर कॉल करें। फोन वाले केस साइबर ब्रांच देखेंगी। रुपेश बंजारा ने पूछा कि कोई पुलिसकर्मी अपराध करे तो उसे कौन पकड़ेगा? उसे जवाब मिला कि कानून से ऊपर कोई भी नहीं है, उसे सजा जरुर मिलेगी।

पुुलिस चोरों को कैसे पकड़ती है ?
छात्रा साक्षी बेरीवाल ने पूछा कि सामान चोरी हो जाने पर पुलिस कैसे पकडती है ? इस पर हेड कांस्टेबल रणजीत ने बताया कि हमारी मदद मुखबिर व आसपास के लोग करते है। यदि सामान पकड़ा जाता है तो उसे अदालत के माध्यम से लौटा देते हैं। लवेन सिंह, ध्रुवांश राही, नमन श्रृंगी, भ्रमेश, विनीता महावर, प्रशांत ने हथियारों की मारक क्षमता, 100 नंबर की कॉल कहा जाती है?

अगर लड़ाई में गलती से कोई मारा गया तो अपराधी कौन बनेगा? पुलिस की गोली किसी को मार दे को केस किस पर बनेगा? राजस्थान के सर्वोच्च पुलिस अधिकारी कौन है? थाने में रखी हुई गाड़ियाँ किसकी होती है? अपराधी को थाने में कितने दिन रख सकते है? जैसे कई रोचक प्रश्न पूछे गए।

(Visited 318 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में प्रत्येक कोचिंग विद्यार्थी की यूनिक आईडी बनेगी

कोचिंग विद्यार्थियों को अन्य कोर्सेस की जानकारी भी दें, फीस वापसी की सरल पॉलिसी बनायें, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!