Wednesday, 24 July, 2024

देश के होनहार स्कूली बच्चों को मिले एलन चैम्प अवार्ड

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट ने मनाया 7वां चैम्पियंस-डे
न्यूजवेव @ कोटा

देश के स्कूली बच्चों में छिपी प्रतिभा एवं योग्यता को निखारने के लिये एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट ने उनकी उपलब्धियों के आधार पर एक भव्य समारोह में एलन चैैम्प पुरस्कार से सम्मानित किया। मंगलवार को एलन के समरस सभागार में सातवें ‘चैम्पियंस डे’ आयोजित किया गया। जिमसें दिशा डेल्फी स्कूल के विद्यार्थियों ने सिद्धि विनायक की स्तुति की।
मुख्य अतिथि ब्रिगेडियर परिमल पंत ने कहा कि यदि देश को नई दिशा दे सकते हैं तो वो युवा हैं और आप स्टूडेंट्स में वो जोश होना चाहिए। देश सेवा के लिए जुनून होना चाहिए। आप सभी अपने कॅरियर को लेकर मेहनत करते हैं, कॅरियर बनाइये लेकिन दिल में देश सेवा का जज्बा भी रखिए। सेना में भी आपको डॉक्टर और इंजीनियर के रूप में सेवा करने का मौका मिल सकता है।


निदेशक नवीन माहेश्वरी ने कहा कि एलन विद्यार्थियों को उत्तम से सर्वोत्तम बनाने के लिये सभी सुविधाएं प्रदान करता है। श्रेष्ठ शिक्षक हों, श्रेष्ठ विद्यार्थी हों और श्रेष्ठ वातावरण हो। यदि तीनों घटक मिलते हैं तो श्रेष्ठ परिणाम और सपने पूरे होने की संभावना अधिक होती है। स्टूडेंट्स का कॅरियर बनता है और वे परिवार और समाज के सामने एक उदाहरण बनते हैं। इससे समाज में जागृति आती है।
अपना मुकाबला खुद से करें
निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने कहा कि हर स्टूडेंट यूनिक है। उसकी प्रतिभा अलग है इसलिए अपना मुकाबला खुद से रखें। लगातार आगे बढ़ने के लिए प्रयासरत रहें। पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम का उदाहरण आपके सामने है। आप पूरी मेहनत से काम करेंगे तो जरूर सफल होंगे।
पीएनसीएफ प्रमुख वाइस प्रेसीडेंट तुषार पारेख ने बताया कि इस वर्ष कोविड के कारण एलन चैम्प देश में 13 शहरों में आयोजित किया जा रहा है। कक्षा 3 से 10 के स्टूडेंट्स को अकादमिक उपलब्धियों के आधार पर एलन चैैम्प चुना गया है। साथ ही कक्षा 3 से 10 तक 80 स्टूडेंट्स को भी एशोर्ड अवार्डी सम्मान भी प्रदान किया गया। इस वर्ष गुवाहाटी, रायपुर, अहमदाबाद, बैंगलुरु, कोच्चि, इंदौर, मुम्बई, नागपुर, कोटा, चौन्नई, दुर्गापुर, दिल्ली और भुवनेश्वर में एलन चैम्प आयोजित किए जा रहे हैं। वाइस प्रेसीडेंट पंकज बिरला ने कहा कि एलन का उद्देश्य प्रतिभाओं को सही गाइडेंस देना है। कम उम्र में अच्छी काउंसलिंग मिल जाने से वे कॅरियर में जो चाहते हैं वो पा सकते हैं।
15 चैम्पियंस को नकद पुरस्कारों से नवाजा
देशभर से चयनित 15 चैम्पियंस को आकर्षक पुरस्कार राशि से सम्मानित किया गया। इसमें कक्षा 9 में रैंक-1 पर ताइस पधिहरि को 1.40 लाख तथा कक्षा 7 में रैंक-1 पर रित्विक खंडेलवाल को 70 हजार रु.का चेक सौंपा गया। कक्षा 10 में रैंक-2 पर मंदीप परिदा को 1.05 लाख, कक्षा 10 में रैंक-4 जील गबानी को 52500, रैंक-8 पर स्वराज नंदी, रैंक-9 पर मयंक गुप्ता तथा रैंक-10 पर कार्तिक गुलिया को 21,700 रुपए के चेक दिए गए। कक्षा 9 में रैंक-3 पर दन्यांश हेमेन्द्र शिंदे को 70,000 रु, रैंक-7 अंश अग्रवाल व आदित कुमार साहू को 21,700 का चेक सौंपा गया। कक्षा 8 में रैंक 4 पर अमन साइक्ला को 52,500, रैंक-6 पर रहने वाले जाग्रित गौड को 21700 का चेक दिया गया। वहीं कक्षा 7 में रैंक-3 पर देवेश भैया को 35000 तथा कक्षा 6 में रैंक-6 पर आराध्य गुप्ता को 14700 व कक्षा 5 में रैंक-8 पर राघव अकर को 14700 रुपए का चेक तथा अन्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने योगा परफॉर्मेंस, सामयिक विषयों पर नाटक एवं फिल्मी गीतों पर प्रस्तुतियां दी। उन्हें प्रतिभा ट्रॉफी से सम्मानित किया गया।

(Visited 290 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में प्रत्येक कोचिंग विद्यार्थी की यूनिक आईडी बनेगी

कोचिंग विद्यार्थियों को अन्य कोर्सेस की जानकारी भी दें, फीस वापसी की सरल पॉलिसी बनायें, …

error: Content is protected !!