Friday, 26 April, 2024

करदाताओं को 31 मार्च तक भरनी होगी वार्षिक रिटर्न अन्यथा लगेगा जुर्माना

सेमीनार : कोटा सीए ब्रांच द्वारा जीएसटी ऑडिट पर हुआ मंथन

न्यूजवेव कोटा

कोटा सीए ब्रांच द्वारा शनिवार 15 दिसंबर को रोटरी बिनानी सभागार में जीएसटी कानून पर सेमीनार आयोजित की गई। प्रथम सत्र में इंदौर के सीए कीर्ति कुमार जोशी ने जीएसटी के एनुअल रिटर्न की जानकारी देते हुए कहा कि रजिस्टर्ड करदाता को जीएसटी की वार्षिक रिटर्न भरना आवश्यक है। पंजीकृत करदाताओं को मासिक रिटर्न के साथ-साथ वार्षिक रिटर्न भी भरनी होगी।


रिटर्न नहीं तो प्रतिदिन 200 रु. जुर्माना

जिन करदाताओं का जीएसटी में पंजीयन कारणवश निरस्त हो चुका है, उनको भी वार्षिक रिटर्न हर हाल में भरनी होगी। वार्षिक रिटर्न नहीं भरने पर करदाता को 200 रुपए प्रतिदिन से जुर्माना देना होगा, जो टर्नओवर के 0.5 प्रतिशत तक जा सकता है। इस रिटर्न में करदाता व अपंजीकृत करदाता से भी विस्तृत जानकारी मांगी गई है, जिसमें पूरे साल की बिक्री, सप्लाई का ब्यौरा, इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) के साथ मासिक रिटर्न में की गई गलतियों को वार्षिक रिटर्न में संशोधित किया जा सकता है। जानकारी के अनुसार यदि किसी व्यापारी ने कोई माल खरीदा है और उस पर कोई कर चुकाया है, जिसका उसने इनपुट टैक्स क्रेडिट क्लेम किया है, लेकिन सप्लायर ने रिटर्न में आपकी डिटेल नहीं डाली है तो ऐसी परिस्थिति में आपको इनपुट टैक्स क्रेेडिट से वंचित रखा जा सकता है।

2 करोड़ टर्नओवर पर जीएसटी आर-9 सी जरूरी
सेमीनार के दूसरे सत्र में जयपुर के सीए यश ढड्ढा ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2017-18 में जो करदाता जीएसटी में रजिस्टर्ड थे, उन्हें 31 दिसंबर,2018 तक फॉर्म जीएसटी आर-9 वार्षिक रिटर्न दाखिल करनी होगी। इसके अलावा, सारे करदाता जिनका टर्नओवर 2 करोड़ रुपए से अधिक था, उन्हें चार्टर्ड अकाउंटेंट या फिर कॉस्ट अकाउंटेंट से जीएसटी ऑडिट करवाकर फॉर्म जीएसटी आर 9 सी दाखिल करना जरूरी है।

हालांकि केंद्र सरकार ने 31 दिसंबर की अंतिम तिथी को 31 मार्च 2019 तक बढ़ा दिया है। सीए ढड्ढा ने इस संबंध में सीए सदस्यों को फॉर्म किस तरह भरना है तथा ऑडिट कैसे करनी है और इसमें जटिलताएं क्या हैं जैसी कई जानकारियां दी।

उन्होंने कहा कि वार्षिक रिटर्न के फॉर्म जीएसटी आर 9, जीएसटी आर 9 सी आदि जीएसटी वेबपोर्टल पर फाइल होना है, लेकिन अभी तक ये फॉर्म विभाग के पोर्टल पर दिखाई नहीं दे रहे है। सेमीनार में कोटा सीए ब्रांच के चेयरमैन सीए कुमार विकास जैन, सचिव सीए नीतू खंडेलवाल व सीपीई चेयरमैन सीए आशीष व्यास ने अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।

(Visited 205 times, 1 visits today)

Check Also

आपका एक-एक वोट देश को मजबूत करेगा – अमित शाह

न्यूजवेव @कोटा कोटा-बूंदी सीट पर चुनाव प्रचार के अंतिम दौर में शनिवार को भाजपा के …

error: Content is protected !!