Saturday, 13 April, 2024

10 वर्ष के रिटर्न देख रहा है आयकर विभाग

सीए वीक-2018
– करदाता असेसमेंट में सही आय दिखाएं
– कोटा सीए ब्रांच की डायरेक्ट टैक्स पर सेमीनार 
न्यूजवेव @ कोटा
कोटा सीए ब्रांच द्वारा सीए वीक-2018 की श्रंखला में रोटरी बिनानी सभागार में डायरेक्ट टैक्स पर सेमीनार हुई। कोटा सीए ब्रांच के चेयरमैन सीए कुमार विकास जैन ने बताया कि सेमीनार के मुख्य अतिथि आईसीएआई के सेंट्रल कॉउंसिल सदस्य सीए प्रकाश शर्मा ने कोटा ब्रांच में ‘सीए वीक’ को अच्छी पहल बताया।
कार्यक्रम समन्वयक सीए अनीश माहेश्वरी व सीए पुलकित बाजारी के अनुसार, सेमीनार में जयपुर के सीए नमन श्रीमाल ने आईटीआर में हुए बदलावों एवं जयपुर  से ही आए सीए राजीव सोगानी ने विभाग के असेसमेंट्स के बारे में नवीनतम जानकारी दी।
सीए राजीव सोगानी ने बताया कि धारा 115 बीबीई के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति अपनी आय को पूर्ण रूप या सही प्रकार से नहीं दर्शाता है या फिर छुपाता है तो उस स्थिति में उसे छुपाई गई आय पर 80 फीसदी तक कर का भुगतान करना पड़ेगा।
साथ ही पेनल्टी भी चुकानी होगी और चूंकि आयकर विभाग आईटी का उपयोगO कर विभिन्न स्त्रोतों से सूचनाएं एकत्रित कर रहा है। ऐसे में करदाता या व्यक्ति को अपनी आय को सही प्रकार से दर्शाना बहुत जरूरी है।
सीए सोगानी ने बताया कि तकनीक के माध्यम से सरकार पुराने 10 साल तक के री असेसमेंट को री-ओपन कर उनकी जांच कर रही है। आयकर विभाग को इन असेसमेंट में गड़बड़ी की सूचना मिल रही है। ऐसे में असेसमेंटस को री-ओपन कर भारी भरकम जुर्माने वसूल करने की तैयारी में है।
सोगानी के अनुसार आयकर अधिकारी को चाहिए कि उसे पुरानी असेसमेंट में गड़बड़ी की सूचना लगे तो उसे चाहिए कि वह अपने उच्च अधिकारियों से परामर्श लेकर ही कार्रवाई को अंजाम दे।
सीए नमन श्रीमाल ने सेमीनार में बताया कि आयकर विभाग की धारा 269 एसटी के तहत यदि कोई भी व्यक्ति किसी भी एक लेनदेन या एक बिल के बदले दो लाख रुपए या उससे अधिक राशि नकद लेता है तो उस स्थिति में उसे ली गई राशि के बराबर पेनल्टी भरनी पड़ेगी।
उन्होंने बताया कि कंपनी या ऐसे व्यक्ति जिनकी आयकर अधिनियम के अंतर्गत टैक्स ऑडिट होती है, उन्हें अपनी आय पर कर आय निर्धारण व उद्घोषणा मानकों के अनुसार देना होगा। भले ही उन्हें वास्तव में कोई आय हुई या नहीं, जैसे एनबीएफसी कंपनी को नॉन परफॉर्मिंग खातों में भी ब्याज की राशि को अपनी आय में जोडऩा पड़ेगा। भले वह ब्याज उन्हें मिला नहीं हो।
इस मौके पर सचिव सीए नीतू खंडेलवाल, सीपीई चेयरमैन सीए सीए आशीष कुमार व्यास, कोषाध्यक्ष सीए योगेश चांडक, सीए नवनीत विजय समेत कई सीए सदस्य उपस्थित रहे।
1 जुलाई को मनाया ‘सीए डे’
कार्यक्रम समन्वयक सीए पंकज दाधीच, सीए विपुल अग्रवाल व सीए निमिशा मेघवानी ने बताया कि कोटा सीए ब्रांच की ओर से 1 जुलाई को  न्यू धान मंडी स्थित ब्रांच ऑफिस में ध्वजारोहण कर ‘सीए डे’ सेलीब्रेट कर एक-दूसरे को सीए सदस्य बधाई दी।
उन्होंने बताया कि ‘सीए डे’ के अवसर पर एक जुलाई को सुबह 9 बजे कोटा सीए ब्रांच ऑफिस में रक्तदान शिविरआयोजित हुआ जिसमें सीए सदस्य व सीए स्टूडेंट्स ने उत्साह से रक्तदान किया।  इसके अलावा सीए सदस्यों  ने  नेत्रदान व देहदान का संकल्प लिया।
(Visited 242 times, 1 visits today)

Check Also

जेईई मेन अप्रैल-सेशन में पहले दिन एनटीए ने पकड़े नकल के 10 मामले

** एक केस में कैंडिडेट बदला हुआ था, वहीं 9 अनुचित साधनों के प्रयोग के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!