Sunday, 9 February, 2020
Home / Featured / इंजीनियरिंग के लिये कॉमेड के व यूनी-गेज प्रवेश परीक्षा 10 मई को

इंजीनियरिंग के लिये कॉमेड के व यूनी-गेज प्रवेश परीक्षा 10 मई को

देश की 32 प्राइवेट यूनिवर्सिटी के 190 शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेजों में 22 हजार बीटेक सीटों के लिये 158 शहरों में एक लाख परीक्षार्थी पेपर देंगे, राज्य में कोटा सहित 9 परीक्षा केंद्र होंगे।
न्यूजवेव@ कोटा

देश के शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेजों में बी.ई./बी.टेक में प्रवेश के लिये जेईई-मेन के बाद दूसरी सबसे बडी प्रवेश परीक्षा कॉमेड के व यूनी-गेज,2020 आगामी 10 मई को आयोजित की जायेगी। देश की 32 प्राइवेट यूनिवर्सिटी के 190 शीर्ष इंजीनियरिंग कॉलेजों की 22 हजार बीटेक सीटों के लिये एक लाख से अधिक परीक्षार्थी यह परीक्षा देंगे। खास बात यह है कि इस परीक्षा को आरक्षण से मुक्त रखा गया है।
इरा फाउंडेशन के सीईओ पी. मुरलीधर ने गुरूवार को बताया कि यह परीक्षा देश के 158 शहरों के 400 से अधिक परीक्षा केंद्रों पर कम्प्यूटर बेस्ड मोड में होगी। 3 घंटे के पेपर में 180 प्रश्न पूछे जायेंगे। इसमें आवेदन के लिये कक्षा-12वीं के विद्यार्थी 17 अप्रैल,2020तक कॉमेड के वेबसाइट www.comedk.org या www.unigauge.com पर ऑनलाइन पंजीयन कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि ComedK परीक्षा के लिये आवेदन शुल्क 1600रू, Uni-GAUGE परीक्षा के लिये 1500 रू तथा दोनों परीक्षाएं एक साथ देने पर शुल्क 2600 रू. देय है। पेपर की तैयारी के लिये 5 फरवरी से ऑनलाइन मॉक टेस्ट प्रारंभ कर दिये गये हैं। 15 दिनों में विद्यार्थी 4 मॉक टेस्ट दे सकते हैं। परीक्षार्थी राजस्थान में कोटा, जयपुर, सीकर, जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, अलवर, बीकानेर व श्रीगंगानगर के परीक्षा केंद्रों पर सीबीटी मोड में पेपर दे सकेंगे।
मुरलीधर ने बताया कि क्वालिटी इंजीनियरिंग कॉलेजों को देखते हुये कोटा से प्रतिवर्ष 57 प्रतिशत कोचिंग विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल होते हैं। इस वर्ष 16 प्रतिशत से अधिक विद्यार्थी यह परीक्षा देंगे। इस परीक्षा से राजस्थान में विवेकानंद ग्लोबल यूनिवर्सिटी एवं RNB यूनिवर्सिटी में भी बीटेक के लिये प्रवेश ले सकते हैं।
32 यूनिवर्सिटी के लिये एकल प्रवेश परीक्षा


ईरा फांउडेशन के एकेडमिक हेड व श्री देवराज उर्स एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च, कोलार के चांसलर डॉ. एस.कुमार ने बताया कि एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त देश की 32 प्राइवेट यूनिवर्सिटी के 190 इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिये एकल परीक्षा यूनी-गेज विद्यार्थियों के अच्छे कॅरिअर के लिये महत्वपूर्ण अवसर है। बीटेक की 22 हजार सीटों पर कोई रिजर्वेशन लागू नहीं होने से विद्यार्थियों का मेरिट के आधार पर चयन हो सकेगा।

(Visited 37 times, 1 visits today)

Check Also

दकनिया रेलवे स्टेशन पर ठहरेंगी फास्ट ट्रेनें

– लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने की कोटा के रेलवे विकास कार्यो की समीक्षा – …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: