Sunday, 9 February, 2020
Home / Featured / 100 आदिवासी गरीब विद्यार्थियों को एलन में मिलेगी निशुल्क कोचिंग

100 आदिवासी गरीब विद्यार्थियों को एलन में मिलेगी निशुल्क कोचिंग

जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग व एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की संयुक्त पहल  

न्यूजवेव @ उदयपुर

प्रदेश के आदिवासी जनजाति के निर्धन परिवारों की प्रतिभाओं का डाॅक्टर व इंजीनियर बनने का सपना अब सच होगा। अभावों में जीवनयापन करने वाले इन परिवारों के बच्चों के लिए मेडिकल व इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए राजस्थान सरकार के जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग द्वारा विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं।
आदिवासी जनजाति विकास मंत्री अर्जुन सिंह बामनिया ने बताया कि निर्धन परिवारों की प्रतिभाओं के संबंध में विभाग द्वारा भेजे गए प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा आदिवासी निर्धन परिवारों के 100 प्रतिभावान विद्यार्थियों को निशुल्क मेडिकल व इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग देने स्वीकारोक्ति दी है। इन विद्यार्थियों को आईआईटी-जेईई एवं नीट प्रवेश परीक्षा की कोचिंग उदयपुर में दी जाएगी। विद्यार्थियों की कक्षाएं डीपीएस उदयपुर में लगाई जाएगी। क्लासेज अप्रेल माह में शुरू की जाएगी।

परीक्षा से होगा चयन

जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग एवं एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की इस संयुक्त पहल के लिए विद्यार्थियों का चयन जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग के दिशा निर्देशों के अनुसार परीक्षा आयोजित कर किया जाएगा। परीक्षा में प्राप्तांकों की वरीयता के क्रम में ही विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा, जिसमें शैक्षणिक सत्र 2020-21 में 11वीं कक्षा में 50 एवं द्वितीय वर्ष 12वीं कक्षा में 50 विद्यार्थियों को निशुल्क क्लासरूम कोचिंग दी जाएगी। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा यह मदद आशा स्कीम के तहत दी जा रही है। इस स्कीम के तहत विभिन्न राज्यों में सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत निर्धन परिवारों के प्रतिभावान विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग दी जाती है। इस अवसर पर जनजाति विकास विभाग की आयुक्त शिवांगी स्वर्णकार और डीपीएस के चैयरमेन गोविन्द अग्रवाल भी मौजूद रहे।

सामाजिक सरोकार में भी अग्रणी एलन

एलन निदेशक नवीन माहेश्वरी ने बताया कि मेडिकल व इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं के लिए देशभर में ख्याति प्राप्त एवं श्रेष्ठ परिणाम देने वाला एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट अपने सामाजिक सरोकारों के क्षेत्र में विशेष पहचान रखता है। कोटा सहित देशभर में 25 स्टडी सेंटर्स के साथ संचालित इस संस्थान में सत्र 2019-20 में दो लाख विद्यार्थियों ने क्लासरूम कोचिंग के लिए प्रवेश लिया। गुणवत्तापूर्ण परिणामों के तहत अब तक इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं में 9 बार संस्था के विद्यार्थियों ने आल इंडिया टाॅप किया। हाल ही में जारी किए गए जनवरी जेईई-मेन के परिणामों में राजस्थान टाॅप करने वाले दोनों विद्यार्थी एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट से रहे।

निदेशक नवीन माहेश्वरी के अनुसार एलन आशा स्कीम के तहत सरकारी स्कूल के प्रतिभावान विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी करवाई जा रही है। सत्र 2018-19 में राजस्थान में डाइट के माध्यम से एलन एक्सपर्ट द्वारा प्रदेश के 700 सरकारी स्कूलों के बच्चों को इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षा की तैयारी वर्चुअल क्लास के माध्यम से करवाई गई।

(Visited 32 times, 1 visits today)

Check Also

दकनिया रेलवे स्टेशन पर ठहरेंगी फास्ट ट्रेनें

– लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने की कोटा के रेलवे विकास कार्यो की समीक्षा – …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: