Friday, 2 December, 2022

समरसता के साथ समाज को आगे बढायें – ओम बिरला

मंदिर श्री फलौदी माताजी महाराज समिति, खैराबाद की केंद्रीय कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण समारोह
न्यूजवेव @ रामगंजमंडी/कोटा

राजस्थान के खैराबाद में स्थित श्री फलौदी माता का इकलौता मंदिर हम सबकी अटूट आस्था का केंद्र है। यहां मेडतवाल समाज के साथ अन्य सभी वर्गों के भक्त वर्ष पर्यंत दर्शन के लिये आते हैं। यहां नवरात्र में माता के दर्शन करके एक नई दिव्य उर्जा की अनुभूति होती है, जिससे जीवन में सात्विकता बढ जाती है। अ.भा.मेडतवाल (वैश्य) समाज द्वारा संचालित मंदिर श्री फलौदी माताजी महाराज समिति की नवनिर्वाचित केंद्रीय कार्यकारिणी के शपथ ग्रहण समारोह में मुख्य अतिथि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को नईदिल्ली से समारोह को वर्चुअल संबोधित किया।


लोकसभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि आस्था के ऐसे पवित्र प्रांगण में शपथ ग्रहण करने वाले सभी पदाधिकारियों व सदस्यों को मैं बधाई देता हूं। मैं दूर बैठकर भी फलौदी माता के दर्शन को व्यक्तिशः महसूस कर रहा हूं। मुझे कई बार मंदिर में दर्शन करने का सौभाग्य मिला है। उन्होंने कहा कि समाज की नवगठित कार्यकारिणी समरसता के साथ समाज को आगे बढाने का कार्य करे। मेडतवाल समाज में प्रत्येक 12 वर्ष में बसंत पंचमी पर यहां कुंभ मेला भरता है, जिसमें देश-विदेश में रहने वाले सभी परिवार एक साथ इकट्ठा होते हैं, मिलते-जुलते हैं। ऐसी सामाजिक एकता की परंपरा और कहीं देखने को नहीं मिलती है।
समारोह में पूर्व सचिव भारत सरकार IAS आर.एस.जुलानिया ने नवनिर्वाचित 21 पदाधिकारियों एवं 99 कार्यकारिणी सदस्यों को अपने दायित्वों का निष्ठापूर्वक कर्तव्य निर्वहन
करने की शपथ दिलाई। वरिष्ठ समाजसेवी मदनलाल दलाल ने अध्यक्षता की। समारोह में पूर्व जिला कलक्टर रमेश भंडारी, पूर्व राज्य सूचना आयुक्त आत्मदीप, पूर्व विधायक नरसिंहगढ गिरीश भंडारी, पूर्व विधायक खानपुर अनिल जैन, रामगंजमडी नगरपालिका के पूर्व चैयरमेन हुकुमचंद बाफना, समाजसेवी बालकृष्ण दाख, रामगोपाल नेताजी विशिष्ट अतिथि रहे।
प्रजातांत्रिक व्यवस्था से समाज को नई दिशा दें


समारोह के मुख्य वक्ता IAS आर.एस. जुलानिया ने कहा कि जब समाजों में आबादी और संसाधन बढते हैं तो आस्था के केंद्र कर्म के केंद्र बन जाते हैं। हम कर्म के मंदिर में बैठकर अच्छे कार्य करने का संकल्प करें। पुरानी टीम ने मेले का सफल आयोजन और सेवा सदन का निर्माण पूरा कर एक दिशा प्रदान की है। नई टीम इस दिशा में आगे बढते हुये समाज की दशा को मजबूत करने पर ध्यान दे। आज ही क्षेत्र में प्रजातांत्रिक व्यवस्था से चुने लोगों पर ही समाज का विश्वास यानी ट्रस्ट होता है। आप इस विश्वास पर खरा उतरें। समाज में संस्कारों से अनुशासन व समरसता झलकती है। वैश्य समाज दूसरों को नौकरी देता आ रहा है। हमारी नई पीढी पढ-लिखकर अपने व्यवसाय को ओर आगे बढायें।

समाज की तरक्की के लिये रोड मेप बनायें


पूर्व जिला कलक्टर  IAS रमेश भंडारी ने नई टीम को बधाई देते हुये कहा कि हम समाज की तरक्की के लिये रोडमेप बनायंे और उसे पूरा करने के लिये कमर कसकर जुट जायें। आलोचनाओं पर ध्यान देना बंद कर दें। आपका हर अच्छा कार्य आगे बढने के लिये नई उर्जा देता रहेगा। पूर्व विधायक गिरीश भंडारी ने समाज के युवाओं का आव्हान किया कि व्यापार के साथ अब राजनीति में भी अपनी उर्जा से आगे बढें। समाज में रचनात्मक कार्यक्रमों से जुडें़। पूर्व चैयरमेन हुकुमचंद बाफना ने कहा कि इस क्षेत्र को फलौदी माता के नाम से देश-विदेश में पहचान मिली है। माता की चमत्कारिक शक्ति से कोरोना महामारी में भी आम जनता सुरक्षित रही। मंदिर व्यवस्था संयोजक मोहनलाल चौधरी ने कहा कि फलौदी माता के दरबार में सभी सेवक निस्वार्थ सेवा करने का संकल्प लें।
इस अवसर पर पूर्व महामंत्री गोपाल चंद गुप्ता बारवां वाले, भंवरलाल सिंगी एवं वर्तमान महामंत्री विष्णु करोडिया ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का प्रेरक उदबोधन के लिये आभार जताया एवं समाजबंधुओं का स्वागत किया। नवनिर्वाचित महिला उपाध्यक्ष संगीता सर्राफ, सहमंत्री जया गुप्ता, पुष्पा गुप्ता, मंजू गुप्ता एवं अ.भा. नवयुवक संघ के अध्यक्ष मनीष गुप्ता व महामंत्री संजय गुप्ता ने मंचासीन अतिथियों को स्वागत किया। समारोह के दूसरे सत्र में फलौदी सेवा सदन में सहयोग करने वाले भामाशाहों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विभिन्न पंचायतों के अध्यक्ष, पदाधिकारी, प्रतिनिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। शाम को प्रतिनिधी सभा की प्रथम बैठक में सामाजिक विषयों का मंथन किया गया। कोषाध्यक्ष कैलाशचंद दलाल ने सबका आभार जताया। संचालन सीए महेश गुप्ता ने किया।

(Visited 327 times, 3 visits today)

Check Also

अच्छी शिक्षा प्राप्त करने के साथ संस्कार नहीं भूलें- घनश्यामाचार्यजी महाराज

सिद्धपीठ श्रीझालरिया मठ डीडवाना के पीठाधीश्वर स्वामी श्री घनश्यामाचार्यजी महाराज तीन दिवसीय प्रवास पर कोटा …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: