Thursday, 25 April, 2024

रेजोनेंस में जेईई विद्यार्थियों के लिए मोटिवेशनल सेशन

न्यूजवेव@कोटा
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए देश भर में विख्यात रेजोनेंस संस्थान में जेईई मैन व एडवांस्ड की तैयारी के लिए आए विद्यार्थियों का दीवाली अवकाश से पहले मोटिवेशनल सेशन आयोजित किया गया। सेशन में देश भर से आए सभी विद्यार्थी एवं उनके अभिभावकों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

मोटिवेशनल सेशन को संबोधित करते हुए संस्थान के संस्थापक व मैनेजिंग डायरेक्टर आर के वर्मा ने बताया कि हर विद्यार्थी को अपने अंदर छुपी प्रतिभा को जानने की जरूरत है और अपनी की गई परीक्षा की तैयारी के लिए आत्मविश्वास से पूर्ण रहना चाहिए।


उन्होंने बताया कि आईआईटी की तैयारी बोर्ड की परीक्षा से एकदम भिन्न है और कक्षा-11 के विद्यार्थियों ने इस बात को अभी तक अनुभव कर लिया होगा। उन्होंने विद्यार्थियों को जेईई मेन का एडवांस्ड 2022 की कट ऑफ के बारे में बताया और कहा कि रेजोनेंस में होने वाले नियमित टेस्टों में विद्यार्थियों को इन कटऑफ को ध्यान में रखते हुए प्रदर्शन करना चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों को व्यवस्थित तरीके से नोट्स बनाने के बारे में बताया ताकि परीक्षा के समय विद्यार्थी आसानी से रिवीजन कर पाए। उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते इस वर्ष काफी लंबे समय बाद दीपावली को उत्साह पूर्वक मनाने का अवसर आया है इसीलिए विद्यार्थी इस त्यौहार को अपने परिवार के साथ उल्लास से मनाएँ साथ ही अवकाश के अन्य दिनों में अपने रिवीजन पर भी ध्यान दें।
भौतिक शास्त्र के विभागाध्यक्ष भरत कुमार मातोरिया ने भौतिक शास्त्र के पाठ्यक्रम को पढ़ने एवं रिवीजन करने के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां दी एवं विद्यार्थियों को अपने स्वयं के एवं पुराने सफल विद्यार्थियों के अनुभवों के बारे में बताया।
रसायन विभाग के विभागाध्यक्ष शिव प्रताप रघुवंशी ने रसायन विभाग के पाठ्यक्रम को पढ़ने एवं रिवीजन करने के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां दी एवं विद्यार्थियों को लिख लिख कर याद करने की सलाह दी और उनको एनसीईआरटी पर ज्यादा ध्यान देने की सलाह दी।
गणित विभाग के प्रोफेसर एवं उप प्रमुख कपिल जोशी सर ने विद्यार्थियों को बताया कि किसी भी अन्य क्षेत्र में कैरियर बनाने की तुलना में पढाई करके कैरियर बनाना सबसे आसान है, अन्य क्षेत्रों में जहां पर सफल होने के लिए कई वर्षों की मेहनत के बाद भी अनिश्चितता रहती है जेईई की तैयारी में 1 या 2 वर्षों की कड़ी मेहनत से आप विश्वस्तरीय संस्थान आईआईटी में पहुँच सकते हैं ।
उन्होंने बताया कि विद्यार्थी कैसे अपनी दिवाली की छुट्टियों में कैसे कमजोर विषयों पर ध्यान दें और उनकी किस तरीके से तैयारी करें। सेशन के अंत में आरके वर्मा ने मोटिवेशनल गीत सुनाकर विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया ।

(Visited 187 times, 1 visits today)

Check Also

हार न मानें बल्कि उससे सीख लेकर खुद को चुनौती दें और आगे बढ़ते जाएं – डॉ. गोस्वामी

मोटिवेशनल सेमिनार : मोशन एजुकेशन में जिला कलक्टर ने ली लाइव क्लास न्यूजवेव @कोटा जिला …

error: Content is protected !!