Monday, 6 July, 2020

2 लाख स्टूडेंट्स ने डाउनलोड किया ‘नेशनल टेस्ट अभ्यास’

जेईई-मेन तथा नीट के नये पेपर पैटर्न को समझना हुआ आसान
न्यूजवेव@ नईदिल्ली
देेश में इंजीनियरिंग व मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कर रहे 2 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने एनटीए वेबसाइट पर उपलब्ध ‘‘नेशनल टेस्ट-अभ्यास‘‘ डाउनलोड कर प्रेक्टिस शुरू कर दी है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 19 मई को विद्यार्थी हित में गूगल प्लेस्टोर पर निशुल्क नेशनल टेस्ट अभ्यास लांच किया था। जिसे अभ्यर्थियों ने सर्वाधिक पसंद किया। जेईई-मेन तथा नीट-यूजी,2020 प्रवेश परीक्षाएं जुलाई माह में प्रस्तावित हैं। एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि एनटीए ने उपयोगी एप लॉन्च कर स्टूडेंट्स की प्रतिक्रिया व सुझाव मांगे थे। एप-रिस्पांस स्पीड अब पहले से बेहतर कर दी गई है। विद्यार्थी नेशनल टेस्ट-अभ्यास का अपग्रेडेड वर्जन डाउनलोड कर लें।
फुल सिलेबस पर आधारित टेस्ट
जेईई-मेन तथा नीट-2020 के पेपर पैटर्न पर आधारित नेशनल टेस्ट-अभ्यास पर प्रतिदिन फुल-सिलेबस-टेस्ट उपलब्ध हैं। इसके पेपर्स का विश्लेषण करने पर पता चला कि इनम गुणवत्तापूर्ण नये प्रश्नों का समावेश किया गया है। पेपर प्रत्येक विषय के सापेक्ष अत्यंत संतुलित हैं। पेपर तैयार करने वाले विशेषज्ञों ने प्रश्नों में नवीनता लाने और डिफिकल्टी लेवल के संतुलन का विशेष ध्यान रखा है।
परफॉर्मेंस एनालिसिस के लिये कंपलीट-फीडबैक
नेशनल टेस्ट प्रेक्टिस इंजीनियरिंग एवं मेडिकल परीक्षार्थियों के लिए बहुत उपयोगी साबित हो रहा है। इसमें प्रश्नों के हल के साथ ही उसमें उपयोग हुये कंसेप्ट को भी समझाया गया है। विद्यार्थी कंसेप्ट समझकर अपनी सब्जेक्ट नॉलेज आसानी से इंप्रूव कर सकते हैं। टेस्ट समाप्त होने पर एप द्वारा विद्यार्थी को परफॉर्मेंस-एनालिसिस हेतु कंप्लीट-फीडबैक भी प्रदान किया गया है। विद्यार्थी ने किस विषय में कितने प्रश्न अटेम्प्ट किए। कितने प्रश्न ठीक हुए और कितने गलत। प्रश्नों को हल करने में कितना समय लगा, ये सारी जानकारी एप द्वारा मिल रही है। विद्यार्थी सही एवं गलत प्रश्नों के आधार पर यह निर्णय ले सकते हैं कि किस विषय में कौन सा पक्ष कमजोर है और उन्हें कहां और अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है।

(Visited 34 times, 1 visits today)

Check Also

कोरोना वायरस के उपचार में संभावित विकल्प हैं चाय और हरड़

IIT दिल्ली के शोधकर्ताओं ने चाय और हरितकी में ऐसे तत्व का पता लगाया है …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: