Tuesday, 19 January, 2021

RTU में वर्चुअल क्लासरूम शुरू, घर बैठे पढ़ाई कर रहे छात्र

नवाचार : राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी में लॉकडाउन के दौरान वर्क फ्रॉम होम के तहत परीक्षा कार्य जारी, यूट्यूब पर अपलोड किये शिक्षकों के 600 लेक्चर विडियो
न्यूजवेव @ कोटा
राजस्थान टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने लॉक डाउन के दौरान विद्यार्थियों की पढाई जारी रखने के लिये वर्चुअल क्लासरूम प्रारंभ करने का नवाचार किया है। कुलपति प्रो. आर.ए. गुप्ता ने बताया कि यूनिवर्सिटी तथा इससे सम्बद्ध राज्य के इंजीनियरिंग कॉलेजों के लेक्चरर व स्टूडेंट्स घर बैठे आरटीयू के आनलाइन प्लेटफार्म से जुडकर अपनी पढाई को नियमित जारी रख सकते हैं। साथ ही, विद्यार्थी हित में परीक्षा विभाग का कार्य भी जारी रखा गया है।

VC Prof,R.A.Gupta

लॉक डाउन प्रारम्भ होते ही डीन फेकल्टी अफेयर्स प्रो. अनिल के. माथुर ने आदेश जारी कर सभी शिक्षकों को मुख्यालय पर रहते हुए उपलब्ध आनलाइन माध्यम से छात्रों को निर्धारित सिलेबस के अनुरूप पढाने का कार्य जारी रखने के निर्देश दिये थे। आरटीयू ने नवाचार के तहत एक यू-ट्यूब चैनल पर प्रत्येक विभाग के शिक्षकों के विडियो लेक्चर व पी.पी.टी अपलोड कर छात्रों को महत्वपूर्ण शैक्षणिक सामग्री नियमित उपलब्ध करवाई जा रही है ताकि छात्रों का अकादमिक सत्र प्रभावित ना हो।

गूगल क्लासरूम पर होंगे मिड टर्म टेस्ट

डीन अकेडमिक अफेयर्स प्रो. डी.के. पलवलिया ने बताया कि इस आनलाइन प्लेटफार्म पर 600 से अधिक लेक्चर अपलोड किए गये हैं। इन लेक्चर्स में प्रदत्त शैैक्षणिक सामग्री के आधार पर गूगल क्लास रूम प्लेटफार्म पर संबंधित शिक्षकों द्वारा राज्य के अध्ययनरत छात्रों के लिए द्वितीय मिड टर्म टेस्ट का आयोजन भी किया जा रहा है। परीक्षा नियंत्रक प्रो. धीरेन्द्र माथुर ने राज्य के समस्त इंजीनियरिंग कॉलेजों को निर्देश दिए कि उक्त टेस्ट का आयोजन ओपन बुक पद्धति के आधार पर होगा जिसमें निर्धारित समय सीमा में छात्रों को पेपर हल कर संबंधित शिक्षकों को आनलाइन भेजना होगा।

‘वर्क फ्रॉम होम’ से 6 रिजल्ट घोषित

Live Virtual class in UCE of RTU

परीक्षा नियंत्रक प्रो. धीरेन्द्र माथुर ने बताया कि परीक्षा विभाग द्वारा सभी कोर्सेस के रिजल्ट समय पर घोषित करने की प्रतिबद्धता कायम रखते हुए लॉकडाउन अवधि में ‘वर्क फ्रॉम होम’ करते हुए विभिन्न परीक्षाओं के 6 रिजल्ट घोषित कर दिये गये हैं। इनमें BHMC के प्रथम व तृतीय सेमेस्टर, एम.सी.ए प्रथम व पंचम सेमेस्टर तथा एम. आर्क के प्रथम व तृतीय सेमेस्टर के रिजल्ट शामिल है। अन्य रिजल्ट शीघ्र ही घोषित किये जायेंगे।

सीएम फंड में 16.5 लाख रूपये का योगदान
यूनिवर्सिटी की रजिस्ट्रार सुनिता डागा व वित्त नियंत्रक राकेश भारती ने राज्य सरकार की एडवाइजरी के अनुसार कार्यालय आदेश भी ऑनलाइन जारी किये हैं। कुलपति प्रो. आर.ए. गुप्ता ने बताया कि आरटीयू के अधिकारी, शिक्षकों व कर्मचारियों के मार्च माह के वेतन से 16.5 लाख रूपये का योगदान मुख्यमंत्री सहायता कोष में जल्द ही आनलाइन ट्रांसफर कर दिया जायेगा। इस राशि में संविदा फेकल्टी ने भी एक दिन के वेतन के रूप में 80 हजार रूपये प्रदान किये है।

PPE अनुसंधान में जुटे स्टूडेंट्स

उन्होंने बताया कि रोबोटिक्स क्लब के स्टूडेंट्स नागरिकों और हैल्थ वर्कर्स के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों (PPE) खोजने के प्रोजेक्ट में IIT-BHU छात्रों के साथ काम कर रहें है। कम लागत वाले करेंसी डिसइंफेक्टेंट और थर्मल स्केनिंग को विकसित करने के लिए छात्रों के ग्रूप ने IEEE हैकथान ऑन इंडिया कोविड आंदोलन में भाग लिया। इस अवधि में स्टूडेंट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस,एडवांस प्रोग्रामिंग और मशीन लैंग्वेज भी सीख रहें हैं।

(Visited 4,465 times, 1 visits today)

Check Also

20 माह की मासूम धनिष्ठा ने 5 लोगों को दी नई जिंदगी

बेटी की असमय मृत्यु होने पर माता-पिता ने उसके हार्ट, किडनी, लीवर व दोनो कॉर्निया …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: