Wednesday, 28 February, 2024

दुनिया की टाॅप यूनिवर्सिटी के कोर्सेस अब CPU में

कॅरिअर पाॅइंट यूनिवर्सिटी ने कोर्सेरा से किया 2500 लाइसेंस का अनुबंध
न्यूजवेव @ कोटा
कॅरिअर पाॅइंट यूनिवर्सिटी कोटा की ओर से कोरोना अटैक के बाद लोकडाउन व कर्फ्यू के हालात में गुजर रहे विद्यार्थियों को विश्वस्तरीय बेहतर उच्च शिक्षा मिले, इसके लिए ऑनलाइन प्लेटफाॅर्म कोर्सेरा पर शुरूआत की है। इससे विद्यार्थी घर बैठे ही विश्व की नामी यूनिवर्सिटी के कोर्सेस की निःशुल्क तैयारी सकेंगे। हालांकि सीपीयू ने लोकडाउन के चलते पहले से यूजीसी की गाइडलाइन के तहत ऑनलाइन अकेडमिक सिस्टम के जरिये अपने यहा संचालित सभी कोर्सेज की पढ़ाई शुरू करवा दी थी। ताकि स्टूडेंट्स को पढ़ाई का नुकसान न हो। अब इस नए प्लेटफॉर्म के माध्यम से बच्चों को वैश्विक एजुकेशन भी मिलने लगेगी।
सीपीयू के चांसलर प्रमोद माहेश्वरी ने बताया कि वर्क फ्राॅम होम में बेहतर अकेदमिक सिस्टम काम कर सके और विद्यार्थियों को नुकसान न हो,इसके लिए सीपीयू ने विश्वस्तरीय  प्रोग्राम की शुरूआत की है। विद्यार्थी 10 अप्रेल से इस ऑनलाइन प्लेटफाॅर्म पर शिक्षाअर्जित करने के लिए अपना पंजीयन करवा सकेंगे।
खास बात यह है कि इस कोर्सेरा प्लेटफाॅर्म पर विश्व की टाॅप 50 यूनिवर्सिटीज के करीब 4000 कोर्स पढ़ने को मिलेंगे। इनमें कई एडवांस व बेसिक कोर्सेज शामिल है। इसके लिए कोर्सेरा से 2500 लाइसेंस का भी सीपीयू ने अनुबंध किया है। सीपीयू के अलग-अलग विभागों के विभागाध्यक्ष अध्ययनरत विद्यार्थियों को इस सिस्टम में निःशुल्क प्रवेश देकर बेहतर एजुकेशन के लिए प्रेरित कर सकेंगे। इस तरह कोर्सेज शुरू करके सीपीयू प्रदेश में पहली यूनिवर्सिटी बन गई है। चांसलर प्रमोद माहेश्वरी ने बताया कि यह लोक डाउन का समय विद्यार्थियों के लिए एक गोल्डन अपॉर्चुनिटी  बन सके, इसके लिए यह कोर्सेज शुरू किए है। इससे विद्यार्थी अपने अंदर नए स्किल्स डेवलप कर सकेंगे।
30 सितम्बर तक पूरे करने होंगे कोर्स
सीपीयू के वाइस चांसलर प्रो. सुमेर सिंह ने बताया कि कोर्सेरा के तहत घर बैठे एजुकेशन के लिए 10 अप्रेल से पंजीयन की प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी। इसमें डेटा साइंस, कंम्प्यूटर साइंस, बिजनेस, टेक्नोलाॅजी, हेल्थकेयर, आईटी एंड क्लाउड कम्प्यूटरिंग, फिजिकल साइंस एंड इंजीनियरिंग, आर्ट एड ह्यूमनिटीज, लाॅ सहित विभिन्न कोर्सेज के लिए विद्यार्थी आवेदन कर सकेगा। 30 सितम्बर तक कोर्स पूरे करने होंगे। यह कोर्सेज विद्यार्थी के कॅरिअर की एक उपलब्धि रहेगी।
वाइस चांसलर प्रो. सुमेरसिंह ने बताया कि अध्ययनरत विद्यार्थियों को घर बैठे ऑनलाइन मीटिंग ऐप के माध्यम से तो पढ़ रहे है, लेकिन अब इस सिस्टम से बच्चों को वैश्विक एजुकेशन भी मिलेगी। दुनिया की सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी और टेक कंपनियों के हजारों ऑनलाइन कोर्सेज उपलब्ध होंगे। विद्यार्थी घर बैठे दुनियां की सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटीज जैसे  एमआईटी, मिशीगन यूनिवर्सिटी, इंपीरियल कॉलेज ऑफ लंदन, जॉन हापकिंस यूनिवर्सिटी, हांगकांग यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन, येल, आईएसबी के साथ ही दुनिया की दिग्गज आईटी कंपनी आईबीएम, गूगल, इंटेल आदि के ऑनलाइन कोर्सेज निशुल्क कर सकेंगे। इस सिस्टम में सीपीयू फैकल्टी आशीक हुसैन, पार्थ विद्यार्थी व रोहित माहेश्वरी कॉर्डिनेटर  है। सीपीयू एक्सपर्ट फैकल्टी टीम द्वारा इस सिस्टम में विद्यार्थियों को हर समय ऑनलाइन स्पाॅर्ट दिया जाएगा।
(Visited 887 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में कोचिंग छात्रा के साथ सामूहिक दुष्कर्म, चार छात्र गिरफ्तार

न्यूजवेव @ कोटा शिक्षा नगरी कोटा में एक 17 वर्षीया कोचिंग छात्रा के साथ गैंगरेप …

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: