Friday, 19 July, 2024

कोचिंग स्टूडेंट्स को मिलेगी राहत, Lissun द्वारा मेंटल हैल्थ सॉल्यूशन लांच

नया डिजिटल प्लेटफॉर्म छात्रों, कोचिंग संस्थानों, होटल्स, प्रशासनिक निकायों और सोसायटी को जागरूक कर आत्महत्या रोकने में प्रभावी भूमिका निभायेगा
न्यूजवेव @कोटा
देश के शीर्ष मेंटल हेल्थ स्टार्टअप लिसुन (Lissun) ने छात्रों में आत्महत्या (Suicide) प्रवृत्ति को रोकने के लिये नया तकनीकी प्लेटफॉम लांच किया है। लिसुन के सह-संस्थापक व सीईओ डॉ.कृष्ण वीर सिंह ने पत्रकारों को बताया कि इस आउटरीच प्रोग्राम का उदे्दश्य शैक्षिक प्रतिस्पर्धा और परीक्षा के प्रेशर से जूझ रहे छात्रों को सहायता प्रदान करना है।

सिंह ने कहा कि मेंटल प्रेशर सिर्फ एजुकेशन में ही नहीं, बल्कि हर फील्ड में होता है। किसी भी परीक्षा की तैयारी प्रेशर में ही अच्छी होती है। लेकिन 90 फीसदी स्टूडेंट्स को यह पता नहीं होता है कि उनको मेंटल प्रेशर कब से और क्यों है। इसकी प्राइमरी लेवल पर ही स्क्रीनिंग कर ली जाये तो उनकी एंग्जायटी के लेवल का पता चल सकेगा। जिसका स्थायी समाधान भी संभव है।


उन्होंने कोटा में कोचिंग स्टूडेंट्स को तनावमुक्त शिक्षा देने के लिये वन-टू-वन थेरेपी, टीचर-स्टूडेंट कोलोब्रेशन, ऑनलाइन कम्यूनिटी अर्थात् दोस्त बनाने, ऑनलाइन सपोर्ट, इंस्टीट्यूट व पेरेेंट्स के बीच संवाद, ग्रुप थेरेपी जैसी प्रभावी तकनीक को समझाया।
कृष्ण वीर सिंह ने बताया कि एक छात्र द्वारा सुसाइड करने के बाद उसके आसपास रहने वाले स्टूडेंट्स पर क्या बीत रहा है, इसका अध्ययन भी किया जाना चाहिये। इसमें हॉस्टल या पीजी रूम में रहने वाले स्टूडेंट्स पर स्टडी कर उनकी मेंटल हैल्थ को संतुलित रखने के उपाय किये जाये। बच्चों में लाइफ स्किल और एप्टीट्यूड टेस्ट से उनकी मानसिक दशा का पता लगाया जा सकता है। कई ड्रॉपर या रिपीटर्स पर प्रेशर दोगुना हो जाता है, पेरेंट्स व कोचिंग इंस्टीट्यूट को उनसे संवाद निरंतर जारी रखना चाहिये।


इस अवसर पर समाजसेवी तरूमीत सिंह बेदी, बीएल रेजिडेंसी होटल से अविनाश गोयल, प्रज्ञा आस्था हॉस्टल से भवित जैन, रेजोनेंस की वाइस प्रेसीडेंट कीर्ति सिंह सोंगारा और पीडब्ल्यू विद्यापीठ कोटा के सेंटर हेड कुंदर कुमार भी मौजूद रहे।
मेंटल हैल्थ में शीर्ष स्टार्टअप है- Lissun
आईआईटीयन डॉ. कृष्ण वीर सिंह एवं तरूण गुप्ता ने 15 अगस्त, 2021 को मेंटल हैल्थ अवेयरनेस के लिये स्टार्टअप ‘लिसुन’ (Lissun) प्रारंभ किया। देश के प्रमुख 25 शैक्षिक संस्थानों के साथ एमओयू कर चुके लिसुन ने पूरे भारत में 25,000 से ज्यादा छात्रों को तकनीकी मदद प्रदान की है। इस प्लेटफॉर्म ने कोटा, दिल्ली-एनसीआर, पुणे, जयपुर और लखनऊ जैसे एजुकेशन हब में उत्कृष्ट सेवायें दी है। कोटा में रेजोनेंस, पीडब्ल्यू विद्यापीठ सहित 6 हॉस्टल में लिसुन ने 1200 सेशन आयोजित कर 15000 से अधिक स्टूडेंट्स को मेंटल हैल्थ वेलनेस के प्रति जागरूक किया है।

(Visited 164 times, 1 visits today)

Check Also

भक्तों को असमय कष्टों से मुक्त कर देतें हैं श्रीकृष्ण- अचार्य त्रिवेदी

कोटा में श्रीमद भागवत कथा के चौथे सोपान में हुई अमृत वर्षा न्यूजवेव @कोटा  विनोबाभावे …

error: Content is protected !!