Saturday, 13 July, 2024

राजस्थान में कोटा से टूरिज्म का नया रास्ता खुला- मुख्यमंत्री

हमने कोटा में 40 वर्षों बाद नये एयरपोर्ट के लिये जमीन उपलब्ध करवा दी, अब केंद्र सरकार की जिम्मेदारी है यहां एयरपोर्ट को चालू करवाये
न्यूजवेव @कोटा
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को कोटा में ऑक्सीजोन सिटी पार्क (The Garden of Joy) का लोकार्पण कर विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी. जोशी, स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल और अन्य मंत्रियों के साथ पार्क का अवलोकन किया।


गहलोत ने पत्रकारों से कहा कि कोटा की पहचान पहले बडे़ उद्योगों से थी, जब उद्योग बंद हुये तो कोचिंग ने कोटा को पहचान दिलाई। चूंकि कोटा सहित हाडौती में टूरिज्म की अपार संभावनायें हैं। इसे देखते हुये नगरीय विकास मंत्री धारीवाल ने स्थानीय संसाधनों को उपयोग करते हुये कोटा में चम्बल रिवर फ्रंट, सिटी पार्क और सेवन वंडर्स जैसी सौगातें दी है। इससे शहर में टूरिज्म का नया रास्ता खुल गया है।


एक सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि कोटा में 40 वर्षों बाद नये एयरपोर्ट के लिये जमीन उपलब्ध करवा दी है। अब केंद्र सरकार की जिम्मेदारी है कि यहां एयरपोर्ट को चालू करवाये। कोटा-बूंदी के सांसद लोकसभा अध्यक्ष भी हैं, उनको इसकी पहल करनी होगी। इससे टूरिज्म कई गुना बढ जायेगा और यहां रोजगार के अवसर भी बढेंगे।


गहलोत ने कहा कि 30 सितम्बर को विजन 2030 के तहत प्रदेशभर से आए सुझावों को एकत्रित कर विजन दस्तावेज तैयार करेंगे जिससे आने वाले समय में राजस्थान विकास के क्षेत्र में सिरमौर बन सके। उन्होंने बताया कि उत्तर भारत में आर्थिक विकास की दृष्टि से राजस्थान पहले पायदान पर है, बड़े राज्यों में आंध्रप्रदेश के बाद दूसरे नम्बर पर है। आने वाले समय में राजस्थान प्रत्येक पैरामीटर में प्रथम पायदान पर रहेगा। इससे पूर्व गहलोत ने नवनिर्मित कर भवन और द कोटा सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड के नवनिर्मित प्रधान कार्यालय एवं शाखा भवन का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि नगरीय विकास में राजस्थान देश में मॉडल स्टेट बन गया है।
कोचिंग विद्यार्थियों को मिलेगा खुशनुमा माहौल


प्राकृतिक सौंदर्य वाले सिटी पार्क में शहरवासियों के साथ बाहरी राज्यों से यहां कोचिंग ले रहे हजारों को विद्यार्थियों को पार्क में घूमने से तनावमुक्त खुशनुमा माहौल मिलेगा। यहां नेचर और म्यूजिक का संगम है। पार्क में दोनों प्रवेश द्वारों पर विशाल फाउंटेन बनाया गया है।
समारोह में विधानसभा अध्यक्ष डॉ सी.पी. जोशी शिक्षा मंत्री बी.डी. कल्ला, कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, राजस्व मंत्री रामलाल जाट, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, उद्योग मंत्री शकुंतला रावत, सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना, खान एवं गोपालन विभाग मंत्री प्रमोद जैन भाया, पूर्व शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा सहित मंत्रिपरिषद के सदस्य, विधायक, जनप्रतिनितिधि एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
पहली पसंद बना ऑक्सीजोन सिटी पार्क


कोटा में ऑक्सीजोन सिटी पार्क 120 करोड़ रु की लागत से 30 हैक्टेयर क्षेत्र में बना है। इसमें 4 किमी पक्का ट्रेक एवं 1.25 किमी नहर के सहारे जॉगिंग ट्रेक है। 1.04 किमी व 12-15 मीटर चौड़ाई की एक नहर भी बनाई गई है। इस पार्क में 2 लाख से अधिक पौधे लगाए गए हैं। 200 विदेशी-देशी पक्षियों के लिए 1 पक्षीशाला (ऐवियरी) दर्शनीय है।


सिटी पार्क में 15 मीटर ऊंची गन मेटल से बनी ट्री मेन, नॉलेज इज फ्रीडम, सेव द अर्थ प्रतिमा आकर्षण का केंद्र हैं। पार्क में 13 गुना 28 मीटर का एक ग्लास हाउस का निर्माण किया गया है। एक आर्टिफिशियल पहाड़ी (आर्ट हिल) और 12 गुना 12 मीटर एवं 9 मीटर ऊंचा इन्वर्टेड पिरामिड पर थ्री डी मेपिंग होगी। 10 मीटर की ऊंचाई पर 45 गुना 40 मीटर का डक पौंड है। इसके अलावा 320 मीटर लम्बाई में एक झरना बहता है। पार्क की नहर पर 2 स्टोन ब्रिज, 1 वुडन ब्रिज, 1 रेम्प ब्रिज है। पार्क में फूड जोन, कैफे, सिटी बाजार, एम्पीथियेटर, किड्स जोन, ओपन जिम जैसे कई आकर्षण हैं। यह पार्क कोचिंग विद्यार्थियों के लिये पहली पसंद बन गया है।

 

(Visited 747 times, 1 visits today)

Check Also

कोटा में प्रत्येक कोचिंग विद्यार्थी की यूनिक आईडी बनेगी

कोचिंग विद्यार्थियों को अन्य कोर्सेस की जानकारी भी दें, फीस वापसी की सरल पॉलिसी बनायें, …

error: Content is protected !!