Thursday, 25 April, 2024

मोटराइज्ड ट्राइसिकल से दिव्यांग बनेंगे आत्मनिर्भर

बूंदी में 200 से अधिक दिव्यांगों ने करवाया पंजीयन

न्यूजवेेेव@कोटा

‘‘हम किसी पर बोझ नहीं बनना चाहते। आना-जाना आसान हो जाए तो हम भी आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं। इसी कारण मोटराइज्ड ट्राइसिकल के लिए पंजीकरण करवाने आए हैं। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला जी का भी आभार जताते हैं, जिन्होंने संवेदनशीलता दिखाते हुए हमारे लिए यह कैंप आयोजित किया।‘‘ यह कहना था उन दिव्यांगजनों का जो शुक्रवार को बूंदी में केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से सहायक उपकरणों के लिए निशुल्क पंजीकरण के लिए आयोजित शिविर में पहुंचे थे।
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के निर्देश पर केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से बूंदी जिले में परीक्षण एवं पंजीकरण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। लाखेरी और केशवरायपाटन के बाद शुक्रवार से बूंदी शहर तथा तालेड़ा में शिविर प्रारंभ हुए।बूंदी शहर में रेडक्राॅस सोसायटी भवन में आयोजित शिविर में सबसे अधिक संख्या दिव्यांगजनों की दिखाई दी। कोई वहां मोटराइज्ड ट्राइसिकल के लिए पंजीकरण करवाने आया था तो कोई नए और हल्के जापानी फुट लगवाना चाहता था। इसी तरह वरिष्ठजनों ने भी कैंप में बत्तीसी, चश्मा और अन्य सहायक उपकरणों के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाया।
इसी तरह तालेड़ा पंचायत समिति भवन में दिव्यांगजनों और वरिष्ठजनों ने सहायक उपकरणों  के लिए अपना पंजीकरण करवाया। जानकारी के अनुसार बूंदी में एडिप योजना के तहत 203 दिव्यांगजनों तथा वयोेश्री योजना के तहत 126 वरिष्ठजनों तथा तालेड़ा में एडिप योजना के तहत 100 दिव्यांगजनों तथा वयोश्री योजना के तहत 130 वरिष्ठजनों ने पंजीकरण करवाया। दोनों ही स्थानों पर कैंप के दौरान सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भी व्यवस्था बनाने में सहयोग किया। सहायक उपकरण निशुल्क पाने के लिए दिव्यांगजन अपने प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, एक फोटो तथा वरिष्ठजन आधार कार्ड, फोटो तथा अन्य आवश्यक दस्तावेज के साथ शनिवार को भी कैंप में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। बूंदी शिविर में सामाजिक कार्यकर्ता सुरेश अग्रवाल, महावीर खंगार , महेंद्र डोई, पार्षद मानस जैन वहीं तालेड़ा शिविर में पंपंचायत समिति प्रधान राजेश रायपुरिया, जिला परिषद सदस्य पुरषोत्तम शर्मा  सीन्ता , सामजिक कार्यकर्ता राजेंद्र चौधरी, ग्राम पंचायत डोरा के सरपंच पप्पू भाट सहित पंचायत  राज से जुड़े जनप्रतिनिधियों ने  शिविर में आगन्तुओं के लिए व्यवस्था बनाने व पंजीयन कराने में सहयोग किया ।

(Visited 231 times, 1 visits today)

Check Also

एक माह की नवजात की सांसें थमी तो ENT डॉक्टर ने बचाई जान

न्यूजवेव @ कोटा  कोटा में महावीर ईएनटी अस्पताल के चिकित्सकों ने एक माह की नवजात …

error: Content is protected !!