Thursday, 25 April, 2024

नीट में 13 प्रतिशत अंक वाले भी बनेंगे आयूष डॉक्टर

राज्य में आयूष कॉलेजों के लिए काउंसलिंग 26 सितंबर से, आयुर्वेद की 260 एवं यूनानी चिकित्सा की 50 सरकारी सीटों पर होंगे एडमिश

न्यूजवेव कोटा

राजस्थान के गवर्नमेंट एवं प्राइवेट आयुष कॉलेजों में दाखिले के लिए काउंसलिंग का पहला राउंड बुधवार 26 सितंबर,2018 से प्रारंभ हो रहा है। काउंसलिंग 29 सितंबर तक जारी रहेगी।

राज्य आयुष मंत्रालय एवं केंद्र से मान्यता प्राप्त सभी गवर्नमेंट एवं प्राइवेट आयुष कॉलेजों में बीएएमएस , बीयूएमएस, बीएचएमएस एवं बीएन वाईएस कोर्सेस के लिए तीन राउंड में काउंसलिंग होगी। पहले, दूसरे और अंतिम मोप-अप राउंड में रैंक के आधार पर एडमिशन दिए जाएंगे। तीनों राउंड ऑफलाइन होंगे।
खास बात यह कि काउंसलिंग के लिए क्वालिफाई अंतिम विद्यार्थी ने नीट-यूजी,2018 में 720 में से 96 (मात्र 13 प्रतिशत) अंक प्राप्त किए हैं। मेडिकल एजुकेशन में रिजर्व केटेगरी में इस वर्ष 13 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी भी आयूष डॉक्टर बनने के लिए पात्र होंगे।

कुल 5455 विद्यार्थी पात्रता सूची में

कॅरिअर पॉइंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट देव शर्मा ने बताया कि आयुष काउंसलिंग की वेबसाइट पर काउंसलिंग के लिए 5455 पात्र विद्यार्थियों की सूची जारी की गई है। ये विद्यार्थी टाइमटेबल के अनुसार मूल दस्तावेजों सहित 20 हजार रू. के डिमांड ड्राफ्ट के साथ डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन राजस्थान आयुर्वेद यूनिवर्सिटी, जोधपुर में रिपोर्ट करें।

यदि किसी विद्यार्थी को आयुष मेडिकल कॉलेज में सीट आवंटित होने के बाद वह कॉलेज में रिपोर्ट कर कॉलेज की शर्तों के अनुसार एडमिशन प्रक्रिया को पूरा नहीं करता है तो उसका दाखिला रद्द कर दिया जाएगा। साथ ही उसकी ₹20,000 की डिमांड ड्राफ्ट राशि जब्त कर ली जाएगी। इसलिए विद्यार्थी काउंसलिंग के दौरान सिर्फ उन्हीं कॉलेजों को चयनित करें जहां वे प्रवेश लेना चाहते हैं।

योग व नेचुरोपैथी के लिए कॉलेज तक नहीं

शर्मा के अनुसार, स्वास्थ्य के लिए जागरूकता बढने से आज दुनियाभर में योग एवं नेचुरोपैथी में लोगों का रूझान तेजी से बढ़ रहा है लेकिन आयूष शिक्षा में आयुर्वेद एवं यूनानी, होम्योपैथी कोर्सेस के लिए कॉलेज हैं जबकि योग एवं नेचुरोपैथी कोर्सेस के लिए राज्य में एक भी सरकारी कॉलेज नहीं है।

(Visited 267 times, 1 visits today)

Check Also

हार न मानें बल्कि उससे सीख लेकर खुद को चुनौती दें और आगे बढ़ते जाएं – डॉ. गोस्वामी

मोटिवेशनल सेमिनार : मोशन एजुकेशन में जिला कलक्टर ने ली लाइव क्लास न्यूजवेव @कोटा जिला …

error: Content is protected !!