Tuesday, 23 April, 2024

कोटा ओपन यूनिवर्सिटी में बनेगी ‘अटल शोधपीठ’

दीक्षांत समारोह: 70 विद्यार्थियों को गोल्ड मेडल, 2 चांसलर मेडल, 5 पीएचडी उपाधि दी गई। कुल 32,317 स्टूडेंट्स को डिग्रियां भेजी जाएंगी।

न्यूजवेव कोटा

वर्धमान महावीर खुला विश्वविद्यालय (वीएमओयू), कोटा में मंगलवार को हुए 11वें दीक्षांत समारोह में राज्यपाल एवं कुलाधिपति कल्याण सिंह ने कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का व्यक्तित्व एवं कृतित्व शोध का विषय हैं। उन्होंने दिवंगत वाजपेयी पर अनुसंधान के लिए अटल शोेधपीठ की स्थापना करने का सुझाव दिया।

दीक्षांत समारोह में राज्यपाल एवं कुलाधिपति कल्याण सिंह स्वयं नहीं पहुंचे, इसलिए उनका मैसेज पढकर सुनाया गया। उन्होंने यूनिवर्सिटी प्रशासन से अटलजी पर अनुसंधान कार्य कराये जाने पर जोर दिया। समारोह में कुलाधिपति ने कहा कि देश में ऑनलाइन एजुकेशन का दौर शुरू हो गया है। बदलते परिदृश्य में दूरस्थ शिक्षा को आधुनिक व डिजिटल स्वरूप देना आवश्यक है।

VMOU Students got gold medals

वीएमओयू के 11वें दीक्षान्त समारोह में 2016-17 और 2017-18 सत्र में विभिन्न कोर्सेस में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले 70 विद्यार्थियों को स्वर्ण पदक, दो चांसलर मेडल एवं 5 शोध विद्यार्थियों को पीएचडी उपाधि दी गई। वीएमओयू में विगत 2 वर्षों में कुल 21,317 उत्तीर्ण विद्यार्थियों को विभिन्न कोर्सेस की डिग्रियां भेजी जाएंगी। 

ओपन यूनिवर्सिटी में मॉडर्न कोर्सेस हों

यूआईटी सभागार में आयोजित दीक्षोत समारोह में विशिष्ट अतिथी एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी यूनिवर्सिटी, लखनउ के कुलपति प्रो.विनय कुमार पाठक ने कहा कि आज के स्मार्ट इंडिया में युवा टेक्नोसेवी हैं। उनकी रूचि को देखते हुए सभी यूनिवर्सिटी में मॉडर्न कोर्सेज शामिल किये जा रहे हैं। यही वजह है कि आज युवा ओपन यूनिवर्सिटी के कोर्सस में उनकी संख्या बढती जा रही है।

वीएमओयू कुलपति प्रो. अशोक शर्मा ने कहा कि ओपन यूनिवर्सिटी मंे नवाचारों से छात्रों की संख्या में बढ़ोतरी हुई। साथ ही एजुकेशन क्वालिटी भी बेहतर हुई है। उन्होंने अकादमिक, परीक्षा, इन्फ्रास्ट्रक्चर, तकनीक और अन्य क्षेत्रों से की जा रही उपलब्धियों को साझा किया।

चंद्रप्रकाश को पत्रकारिता के लिए गोल्ड मेडल
बारां जिले की अन्ता तहसील के राज.सीनियर सेकेंडरी स्कूल, रातडिया में लेक्चरर चंद्रप्रकाश व्यास को दिसंबर,2016 में बीजेएमसी परीक्षा में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने पर स्वर्ण पदक दिया गया।

(Visited 411 times, 1 visits today)

Check Also

हार न मानें बल्कि उससे सीख लेकर खुद को चुनौती दें और आगे बढ़ते जाएं – डॉ. गोस्वामी

मोटिवेशनल सेमिनार : मोशन एजुकेशन में जिला कलक्टर ने ली लाइव क्लास न्यूजवेव @कोटा जिला …

error: Content is protected !!